मेला क्षेत्र का जायजा ले जिलाधिकारी ने अराजक तत्वों से निपटने  के कड़े निर्देश

 प्रसिद्ध धार्मिक स्थल  श्रवण क्षेत्र में अग़हनिया मेले का शुभारंभ 26 से                             

मेला क्षेत्र का जायजा ले जिलाधिकारी ने अराजक तत्वों से निपटने  के कड़े निर्देश

अंबेडकर नगर ।  जिलाधिकारी अविनाश सिंह द्वारा तहसील अकबरपुर अंतर्गत ब्लाक कटेहरी में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल श्रवण क्षेत्र में  26 दिसंबर 2023 से पांच दिवसीय अगहनिया मेले के शुभारंभ के सम्बन्ध में निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी द्वारा प्रस्तावित होने वाले निर्मित घाट का जायजा लेते हुए जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी को निर्देशित किया गया कि कार्यदाई संस्था का चयन यथा शीघ्र कराते हुए कार्य पूरा कराया जाए। मेले में लगने वाले सर्टिफिकेट हेतु लोक निर्माण विभाग, फायर सहित अन्य विभाग से कार्यवाही पूर्ण कराने हेतु उप जिलाधिकारी पवन जयसवाल अकबरपुर को निर्देशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान क्षेत्राधिकारी अकबरपुर सुरेश कुमार मिश्रा द्वारा अवगत कराया गया कि पुलिस चौकी बहुत जर्जर अवस्था में है जिस पर जिलाधिकारी  द्वारा अर्थ एवं संख्या अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 5 लाख की धनराशि अवमुक्त करते हुए चौकी का रेनोवेशन कराया जाए।श्रवण क्षेत्र का घाट तीन नदियों से तमसा नदी, विसुही नदी तथा मडहा  नदी के उद्गम का पौराणिक संगम स्थल है। श्रवण-धाम पर पांच दिवसीय अहगनिया मेला 26 दिसंबर से  शुरू हो रहे मेले

की तैयारियों व व्यवस्थाओं को लेकर श्रवण-क्षेत्र महोत्सव न्यास के अध्यक्ष अनुपम पांडेय के अनुरोध पर जिलाधिकारी श्रवण-धाम पहुंच कर मेले का निरीक्षण किया।इस दौरान उन्होंने श्रवण धाम स्थित अमृतसरोवर के सुंदरीकरण की प्रगति श्रवण-धाम स्थल की सीढ़ियां बनाए जाने का अवलोकन किया और सख्त निर्देश दिए कि मेले में किसी भी प्रकार की अराजकता पर सख्ती से निपटा जाएगा।सर्वविदित है कि श्री अयोध्या तीर्थ के बाद प्रमुख पौराणिक श्रवण कुमार की तपोस्थली श्रवण धाम है।

About The Author

Latest News