केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे तीन दिवसीय पिंडरा महोत्सव का उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय करेंगे तीन दिवसीय पिंडरा महोत्सव का उद्घाटन

वाराणसी। जिले में तीन दिवसीय पिंडरा महोत्सव का आयोजन 24 दिसंबर से नेशनल इंटर कॉलेज के मैदान में किया गया है। इसका उद्घाटन केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय पूर्वाह्न 11 बजे करेंगे।पिंडरा क्षेत्र के विधायक डॉ. अवधेश सिंह ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि महोत्सव में पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकार मोहन राठौर, मनोहर सिंह, अलका सिंह, आराधना सिंह, रवीन्द्र ज्योति, विपुल चौबे की प्रस्तुति होगी। दूसरे दिन 25 दिसंबर के सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाजपा सांसद मनोज तिवारी, दिनेश लाल यादव निरहुआ, गोपाल राय आदि का गायन होगा।

अंजली उर्वशी लोकनृत्य, फौजदार सिंह आल्हा गाएंगे। तीसरे दिन 26 दिसंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रम में कलाकारों में भरत शर्मा व्यास, मदन राय, राजन तिवारी, स्वराज सिंह, अमलेश शुक्ला की प्रस्तुति होगी।डॉ. सिंह ने बताया कि वाराणसी जिले के अंतर्गत पिंडरा अपनी समृद्ध कृषि, देशभक्ति और राष्ट्र के लिए सर्वस्व बलिदान, लोकगायन एवं लोक संस्कृति में अपने उल्लेखनीय योगदान के लिए जाना जाता है। इसी पहलू को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के तत्वावधान में पिंडरा की उपलब्धियों को आम जनमानस के सम्मुख प्रस्तुत करने के लिए पिंडरा महोत्सव का आयोजन किया है।

इसमें जिले के साथ-साथ अन्य प्रदेशों के कलाकार भी नृत्य, वादन एवं गायन की विधाओं में प्रस्तुति देंगे।24 दिसंबर को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीदों के परिजनों का सम्मान होगा। 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर खेल-कूद प्रतियोगिता अंतर्गत मैराथन दौड़ (पुरुष एवं महिला) एवं 26 दिसंबर को प्रगतिशील किसानों, बुद्धिजीवियों, वैज्ञानिकों, प्रसिद्ध खिलाड़ियों, मेधावी विद्यार्थियों, कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा।

Tags: Varanasi

About The Author

Latest News