केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बेगूसराय में फ्लाईओवर की लंबाई बढ़ाने के लिए भेजा पत्र

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बेगूसराय में फ्लाईओवर की लंबाई बढ़ाने के लिए भेजा पत्र

बेगूसराय। बेगूसराय शहर में एनएच-31 फोरलेन पर बन रहे फ्लाई ओवर के खातोपुर चौक तक विस्तारित होने की संभावना बढ़ गई है। राज्यसभा सदस्य (सांसद) प्रो. राकेश सिन्हा के अनुरोध पत्र को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अग्रेतर कार्रवाई के लिए अधिकारियों के पास भेज दिया है।

इसकी जानकारी मिलने के बाद बेगूसराय के लोगों में हर्ष का माहौल है। उल्लेखनीय है कि बेगूसराय में जुबली पेट्रोल पंप के समीप से बन रहे फोरलेन फ्लाई ओवर के पहले जेल तक बनने की बात हुई थी। इसके लंबाई में वृद्धि कर लोग खातोपुर तक करने की मांग कर रहे थे। लेकिन बीते दिनों कार्यकारी एजेंसी ने जब लोहिया नगर गुमटी के सामने तक ही अंतिम पीलर का पाइलिंग शुरू किया तो इसकी काफी चर्चा हुई।

अधिकारी एवं कार्यकारी एजेंसी ने स्पष्ट रूप से कहा कि डिजाइन यहीं तक का है। इसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र भेजकर पहल करने की मांग की थी। उन्होंने अपने पत्र में कहा था कि बिहार के बेगूसराय शहर में एनएच-31 पर एलीवेटेड फ्लाईओवर का कार्य चल रहा है। पूर्व में कपस्या चौक से खातोपुर तक प्रस्तावित था, जिसे बाद में घटाकर जेल गेट तक ही कर दिया गया।

लेकिन अब निर्माण एजेंसी ने इस फ्लाई ओवर को ट्रैफिक चौक के पास ही जमीन पर ला दिया है। जिस उद्देश्य से इस फ्लाई ओवर की परिकल्पना की गई है, वह इसके लेडिंग की जगह के कारण पूरा नहीं हो पाएगा। उल्टे ट्रेफिक जाम की समस्या और ज्यादा बढेगा और लेंडिंग की जगह पर कॉम्प्लिकेटेड हेवी ट्रैफिक तथा ब्लैक स्पॉट्स के कारण यह बेहद खतरनाक व जानलेवा भी साबित होगा। अतः दुर्घटना बढ़ने की आशंका निराधार नहीं है।

राकेश सिन्हा ने कहा था कि स्थानीय लोग परेशान हैं और असंतोष का स्वर स्थानीय मीडिया में मुखर हो रहा है। करीब डेढ़ सौ लोगों ने विभिन्न माध्यमों से संपर्क कर केंद्र सरकार तक बात पहुंचाने का आग्रह किया है। यह लोकहित का मामला है, जिस पर लोक हितैषी फैसला लेने की आवश्यकता है। इससे ट्रैफिक की समस्या का तो निजात होगा।

एनएच-31 पर दूरगामी वाहनों का भी अवरोध से बचाव होगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री जनहित के विषय को प्राथमिकता देते रहे हैं। सरकार की जनपक्षधरता के कारण ही बेगूसराय में मटिहानी- शाम्हो पुल का निर्माण सुनिश्चित हुआ है। इसलिए अविलंब हस्तक्षेप कर एलिवेटेड फ्लाई ओवर को खातोपुर तक ले जाने की अनुमति दी जाए। लाखों लोग इसके लिए आभारी रहेंगे और भविष्य को सुरक्षित महसूस कर पाएंगे।

इस पत्र के जवाब में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अधिकारियों को अग्रेतर कार्रवाई के लिए लिखते हुए राकेश सिन्हा को पत्र लिखकर सूचना दी है। जिसकी जानकारी मिलने के बाद लोगों में खुशी है तथा उम्मीद जताई जा रही है कि इस फ्लाई ओवर के डिजाइन और प्राक्कलन में परिवर्तन होगा तथा खातोपुर तक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा है कि निर्माणाधीन एलिवेटेड फ्लाई ओवर के घोषित डिजाइन में परिवर्तन कर खातोपुर तक ले जाने के संबंध में पत्र संबंधित अधिकारी को भेज दिया गया है।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

तापसी पन्नू ने बताई अनंत अंबानी की शादी में न जाने की वजह तापसी पन्नू ने बताई अनंत अंबानी की शादी में न जाने की वजह
उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी राधिका मर्चेंट के साथ शादी के बंधन में बंध गए। इस वक्त...
मध्‍यप्रदेश के 20 जिलों में आज तेज बारिश की संभावना, बड़ा तालाब में बढ़ा जलस्‍तर
 21 जुलाई के बाद स्मार्ट मीटर होंगे प्रीपेड
मुंबई में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव, पश्चिम रेलवे यातायात बाधित
 मुख्यमंत्री साय आज जशपुर जिला के दाैरे पर
नेपाल बस दुर्घटना : तीन दिनों में सिर्फ 5 शव बरामद, हादसे के बाद कुल 65 लोग हुए थे लापता
नेपाल से प्रतिदिन 800 मेगावाट से अधिक बिजली खरीद रहा भारत