अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने हज यात्रा का प्रचार प्रसार के दिये निर्देश

प्रत्येक जिले में ऑनलाइन आवेदन को हज सुविधा केन्द्र हो स्थापित

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने हज यात्रा का प्रचार प्रसार के दिये निर्देश

लखनऊ। हज यात्रा को सुगम बनाने की पहल शुरू हो गयी है। सोमवार को उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में हज यात्रा की व्यवस्थाओं के सम्बंध में समीक्षा बैठक की। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हज आवेदन के लिए विस्तृत गाइडलाइन्स का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय, ताकि हज आवेदकों को आवेदन करने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि हज यात्रा 2024 के लिए सभी तैयारियां अभी से शुरू कर दी जायें और हज यात्रा के कार्यों में किसी भी स्तर पर कोई भी लापरवाही या कमी न होने दी जाय।
 
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने निर्देश दिया कि हज आवेदकों की सुविधा के लिए जिला स्तर पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों द्वारा हज सुविधा केन्द्र स्थापित कराया जाय। इसके साथ ही हज सत्र के कार्यों के सुनियोजित एवं सुव्यवस्थित क्रियान्वयन के लिए कर्मियों के मध्य कार्य आवंटित किया जाय। हज आवेदन की प्रोसेसिंग से सम्बंधित कार्यों को सुचारू एवं सफलतापूर्वक सम्पादित करने के लिए सम्बंधित कर्मचारियों के मध्य जनपदवार आवंटन भी किया जाय।
 
हज सत्र को ऑनलाइन आवेदन हज कमेटी आफ इण्डिया मुम्बई की वेबसाइट मोबाइल एप हज सुविधा पर 04 दिसम्बर से आरम्भ होकर 20 दिसम्बर तक भरे जा सकेंगे। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि हज यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाय ताकि बिना किसी बाधा के हज यात्रा 2024 सकुशल सम्पन्न हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों की यात्रा सुखद हो, इसलिए प्रत्येक स्तर पर सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण किया जाय और यदि कहीं कोई कमी दृष्टिगत होती है तो उससे तत्काल अवगत कराते हुए उसका निराकरण कराया जाय।  बैठक में अपर मुख्य सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग,मोनिका एस गर्ग ने मंत्री को हज यात्रा  के सम्बंध में की जा रही व्यवस्थाओं से अवगत कराया और उन्हें आश्वस्त किया।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News