आयोग इस साल भी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा परिणामों की घोषणा दिसंबर माह में करेगा

आयोग इस साल भी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा परिणामों की घोषणा दिसंबर माह में करेगा

नई दिल्ली। यूपीएससी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा सितंबर में हुई थी. परीक्षा को हुए तीन महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है. यही वजह है कि यूपीएसी एस्पिरेंट्स बेसब्री से यूपीएससी सीएसई मेंस रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे हैं. संघ लोक सेवा आयोग जल्द ही सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा रिजल्ट को जारी करेगा. पिछले साल की बात करें तो यूपीएससी ने 6 दिसंबर को यूपीएससी सीएसई रिजल्ट की घोषणा की थी. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आयोग इस साल भी सिविल सर्विस मुख्य परीक्षा परिणामों की घोषणा दिसंबर माह में करेगा.

13 लाख उम्मीदवारों ने दी परीक्षा
इस साल लगभग 13 लाख उम्मीदवारों ने यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा दी थी, जिसमें से लगभग 15 हजार उम्मीदवारों को मेन्स के लिए चुना गया. रिजल्ट को लेकर अभी तक यूपीएससी की ओर से कोई आधिकारिक अपडेट नहीं आया है, लेकिन उम्मीद है कि कुछ ही दिनों में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

क्वालीफाइंग क्राइटेरिया
यूपीएससी में क्वालीफाइंग क्राइटेरिया की बात करें तो उम्मीदवारों को सात पेपरों में से प्रत्येक में न्यूनतम 10% अंक प्राप्त करने होंगे और मुख्य परीक्षा में यूपीएससी द्वारा निर्धारित समग्र कट-ऑफ अंकों को भी पूरा करना होगा. यूपीएससी सीएसई मेन्स 2022 कटऑफ की बात करें सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 748 अंक थी, जबकि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए कटऑफ 715 अंक थी. ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 714, एससी उम्मीदवारों के लिए 699 और एसटी उम्मीदवारों के लिए 706 अंक थी.

सीएसई मेंस रिजल्ट 2023
यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले आवेदकों को डीएएफ II फॉर्म पूरा करना होगा, जो आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. डीएएफ फॉर्म के साथ सभी शैक्षणिक दस्तावेज के साथ जन्म तिथि प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि को भी आयोग की साइट पर अपलोड करना होगा. सिविल सेवा मुख्य परिणाम 2023 में सफल रहे उम्मीदवारों को आयोग द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जिसका शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा.

सीएसई मेंस रिजल्ट 2023 कैसे चेक करें
यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
होमपेज पर ‘What’s New’ सेक्शन पर जाएं.
इसके बाद ‘UPSC CSE Mains Result 2023’ लिंक पर क्लिक करें.
स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा, अपना पंजीकरण विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.
आपका यूपीएससी सीएसई मेन्स रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
धमतरी।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल ने...
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान