छठ पूजा महोत्सव की तयारियां शुरू

छठ पूजा महोत्सव की तयारियां शुरू

फिरोजाबाद। शुक्रवार को नहाय खाय के साथ ही बिहार का प्रमुख पर्व छठ पूजा महोत्सव विशेष पूजा-अर्चना के साथ शुरू हो गया। चार दिवसीय छठ पूजा महोत्सव के पहले दिन श्रद्धालुओं माता छठी की पूजा- अर्चना की तथा सुख-समृद्धि के लिए कामना की। रेलवे की न्यू कालोनी स्थित यज्ञशाला मंदिर पर छठपूजा महोत्सव के लिए बिहार प्रांत के लोगों में खासा उत्साह है। शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने यज्ञशाला मंदिर पर स्थित कुंड की सफाई की। वहीं घरों में माता छठी का अखंड दीप जलाते हुए पूजा- अर्चना की।
 
रेलवे में कार्यरत मुकेश कुमार सहायक शाखा मंत्री नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन टुंडला ने बताया कि सूर्य देव यश, वैभव और प्रकाश के प्रतीक हैं। जिनका हमे नित्य दिन दर्शन करते हैं। पहले दिन नहाय खाय के साथ व्रत प्रारंभ किया गया है। दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही इस व्रत का समापन होगा।
 
शाखा मंत्री जयकिशन अजवानी एवम सेवानिर्वत कर्मचारी गोपाल कुमार  ने बताया कि इस पर्व में भगवान सूर्य के साथ छठी माई की उपासना विधि-विधान के साथ की जाती है। यह सबसे कठिन व्रतों में से एक माना जाता है। इस पर्व में आस्था रखने वाले लोग सालभर इसकी प्रतीक्षा करते हैं। छठ का व्रत संतान प्राप्ति व उसकी दीर्घ आयु की कामना के साथ ही सुख-समृद्धि के लिए किया जाता है।
 
36 घंटों तक कठिन नियमों का पालन करते हुए इस व्रत को पूरा किया जाता है। इस कार्यक्रम मैं मुख्य सहयोग गोपाल जी मुकेश कुमार  लोको पायलट और सहायक शाखा मंत्री एससीआरएमयू. जयकिशन अजवानी शाखा मंत्री मेंस यूनियन .गोलू  .चितरंजन पिंटू कुमार नितेश रंजन कुंदन कुमार राजन कुमार .पंकज कुमार.विकी शाह हिमांशु आदि का रहा है।
Tags: firozabad

About The Author

Latest News

 मुख्यमंत्री का मुख्य सचिव सहित अन्य ने किया अभिवादन मुख्यमंत्री का मुख्य सचिव सहित अन्य ने किया अभिवादन
रांची । झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन शुक्रवार को मुख्यमंत्री कक्ष में मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन का मुख्य...
बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष बने नरेन्द्र नारायण यादव, मुख्यमंत्री ने दी बधाई
 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह की जयंती पर किया नमन
मंडला में आज मिलेट फूड फेस्टिवल, 40 स्टॉलों पर उपलब्ध रहेंगे स्वादिष्ट व्यंजन
निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के निशुल्क प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू
मुख्यमंत्री आज नीमच को देंगे 752 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
भाजपा विधायक राजेंद्र पाटनी का निधन