समाज के लिए महत्वपूर्ण व प्रेम के कवि है कबीरदास राजकीय कालेज में कबीर विषय पर हुई संगोष्ठी

समाज के लिए महत्वपूर्ण व प्रेम के कवि है कबीरदास राजकीय कालेज में कबीर विषय पर हुई संगोष्ठी

अलीगढ़ /खैर। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार को संत कबीर अकादमी, उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन हुआ। संगोष्ठी का शुभारम्भ क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी प्रो0 राजेश प्रकाश ने किया।
    संगोष्ठी में कानपुर महाविद्यालय के प्रोफेसर अवधेश मिश्र कहा कि कबीर की कविता हमें आज भी प्रेरणा देती है। कबीर को पढ़ना खुद को जानना है। कबीर जितना किताब में हैं उससे ज्यादा किताब से बाहर हैं। कबीर मठ से ज्यादा मठ के बाहर स्वीकृत हैं। उन्हें किसी भी दायरे में बांधना उन्हें सीमित करना है। प्रो0 एमपी सिंह ने कबीर को समाज के लिए महत्वपूर्ण कवि माना व कबीर को प्रेम का कवि बताया। प्राचार्य प्रो० चन्द्रवीर सिंह ने कबीर के जीवन पर आधारित एक कहानी के माध्यम से छात्रों को संदेश दिया कि वे निरंतर एक बेहतर मनुष्य बनने की कोशिश करें। डा० रमाशंकर सिंह ने अम्बेडकर व गांधी के हवाले से कबीर के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला तथा कहा कि स्वाधीनता आंदोलन के नायक गांधी और टैगोर कबीर से बेहद प्रभावित थे। प्रो0 अरुणेश शुक्ल ने कबीर को एक क्रांतिकारी कवि व आज के दौर के लिए महत्वपूर्ण माना। उन्होंने कहा की कबीर संरचनाओं को तोड़ने वाले कवि हैं। उन्हें किसी संरचना में नहीं बांधा जा सकता। कार्यक्रम में एएमयू के प्रो0 कमलानन्द झा, पूर्व प्राचार्य डा0 शिवचन्द प्रसाद, डा0 विजेंद्र प्रताप सिंह, सुनील चौधरी, निधि आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का कुशल संयोजन व संचालन प्रो0 जगन्नाथ दुबे ने किया।

Tags:

About The Author

Latest News

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
धमतरी।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल ने...
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान