डिजिटल तकनीक व नवाचारों के प्रयोग से प्राथमिक विद्यालय कटियारा हुआ स्मार्ट और हाईटेक

डिजिटल तकनीक व नवाचारों के प्रयोग से प्राथमिक विद्यालय कटियारा हुआ स्मार्ट और हाईटेक

रामनगर/बाराबंकी। सरकारी विद्यालयों के प्रति आम जनमानस की नकारात्मक धारणा को बदलता हुआ उदाहरण है रामनगर का प्राथमिक विद्यालय कटियारा। विगत कई वर्षों से लगातार परिश्रम लगन व अथक प्रयासों के बल पर प्रधानाध्यापक संदीप सिंह ने विद्यालय के भौतिक व शैक्षिक परिवेश को नवीन आयाम दिया है, जिसके फलस्वरुप प्राथमिक विद्यालय कटियारा की गणना जनपद बाराबंकी के उत्कृष्ट विद्यालयों में की जाती है।

नवाचारों के प्रयोग से बढ़ता स्तर

विद्यालय बना अंग्रेजी माध्यम* वर्ष 2013 में प्रोन्नति के बाद आए प्रधानाध्यापक संदीप सिंह ने विद्यालय की तत्कालीन दयनीय स्थिति को सुधारने का संकल्प लिया। प्रधानाध्यापक ने स्वयं व ग्राम वासियों की मदद से धीरे-धीरे विद्यालय के भौतिक व शैक्षिक परिवेश को सुधारने के नित नए प्रयास व नवाचार आरंभ किये।सत्र 2017-18 में सामुदायिक सहभागिता से विद्यालय में प्रोजेक्टर की व्यवस्था सुनिश्चित की। तत्पश्चात विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता को देखते हुए शासन द्वारा विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम विद्यालय घोषित कर दिया गया। 

आईसीटी माध्यम से हाईटेक शिक्षण

विगत कई वर्षों से विद्यालय में प्रोजेक्टर, स्मार्ट टीवी ,रेडियो, कंप्यूटर ,लैपटॉप ,स्पीकर मोबाइल आदि के माध्यम से बच्चों को दीक्षा एप ,रेड एलांग एप,यूट्यूब, संपर्क स्मार्ट शाला के विभिन्न विषय वस्तुओं को रोचक व ज्ञानवर्धक ढंग से पढ़ाया जा रहा है। विद्यालय की अपनी वेबसाइट यूट्यूब चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप संचालित है जिस पर अनेक ज्ञानोपयोगी वीडियो कंटेंट द्वारा छात्र लाभान्वित हो रहे हैं। वर्तमान में ग्रामवासियों के सहयोग से विद्यालय में इनवर्टर की व्यवस्था भी हो गई है। 

ब्लॉक स्तर से राज्य स्तर तक हुए सम्मानित

विद्यालय में हो रहे इन सभी नवाचारों से बच्चों के नामांकन, उपस्थिति, ठहराव व अधिगम स्तर में उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है जिसके फलस्वरूप कटियारा के कई छात्र छात्रा अनेक प्रतियोगिताओं में विजयी व पुरस्कृत हुए हैं।प्रधानाध्यापक संदीप सिंह को उनके उत्कृष्ट कार्यो व शैक्षिक गतिविधियों हेतु ब्लॉक, जनपद, मंडल व राज्य स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है तथा समस्त ग्रामवासियों द्वारा सराहना व प्रशंसा की जाती है।

Tags: Barabanki

About The Author

Latest News

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2027 की मेजबानी करेगा बीजिंग विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2027 की मेजबानी करेगा बीजिंग
नई दिल्ली। विश्व एथलेटिक्स परिषद ने 2027 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए बीजिंग, चीन को चुना है। विश्व...
चुनाव चिन्ह नहीं बल्कि प्रत्याशी की काबिलियत पर वोट दे जनता : डॉ. बी पी त्यागी 
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन, एवं सफाई अभियान है नमामि गंगे : कृष्ण दीक्षित
नीरज सिंह के सीएमएसएमई के चेयरमैन बनने पर व्यापारियों में खुशी की लहर : संजीव गुप्ता
कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर
आज बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 81 अंक उछला
मणिपुर पुलिस ने 170 लोगों को लिया हिरासत में