कूलर और स्प्रिंकलर देंगे जानवरों को राहत

कूलर और स्प्रिंकलर देंगे जानवरों को राहत

लखनऊ। इस भीषण गर्मी के चलते जानवर भी परेशान होने लगे हैं। जानवरों को इस गर्मी से बचाने के लिए नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में खास इंतजाम किए गये हैं। ताकि उनको भी इस भीषण गर्मी से निजात मिल सके। प्राणि उद्यान में बंद बाड़ों में कूलर की व्यवस्था की गयी है। वहीं खुले बाड़े में विचरण करने वाले जानवरों के लिए स्प्रिंकलर लगाया गया है। स्प्रिंकलर से निकलने वाले पानी की बौछार जानवरों काफी राहत दे रही हैं।प्राणि उद्यान की निदेशक अदिति शर्मा ने बताया कि गर्मी को देखते हुए चिड़ियाघर में वन्यजीवों को बचाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। शेर, तेंदुआ और बाघों के बाड़े में 25 कूलर लगाए गए हैं।
 
ताकि, उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। वहीं, अन्य वन्य जीवों के खुले बाड़े में वाटर स्प्रिंगर लगाए गए हैं। इसके जरिए उन्हें पानी की बौछार से गर्मी में राहत दी जा रही है। इसके साथ ही गर्मी से बचने के लिए और इंतजाम किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्प्रिंकलर 11 से 4 के बीच में रोटेशन के हिसाब से चलाया जा रहा है। गर्मी एवं लू के थपेड़ों से बचाने के लिए बाड़ों में विषेशकर पक्षी बाड़ों में साइड में चटाई/शीट लगायी गयी है।
 
गर्मी का मौसम शुरू होते ही वन्य जीवों के डाइट में भी परिवर्तन किया गया है। वन्य जीवों के खाने में ताजे फ ल, फू ल, सब्जी जैसे- खीरा, ककड़ी, हरी पत्तेदार सब्जी, तरबूज आदि मौसमी फ ल की मात्रा बढ़ा दी गयी है। काकाटील, गोल्डेन फीजेन्टस, सिल्वर फीजेन्टस, सारस, लोहा सारस, नीले-पीले मकाउ, मोर, सफेद मोर आदि के बाड़ों में पानी की फुहार पैदा कर बाड़ों में और आस-पास के वातावरण को ठण्डा करने के लिए माइक्रो फॉगर लगाये गये हैं। इस प्रकार के माइक्रो फॉगर को गत वर्ष पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरु किए गये थे।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

इंडिया चैंपियंस की टीम मैच जीतने में सफल  इंडिया चैंपियंस की टीम मैच जीतने में सफल 
वर्ल्ड चैंपियनशिप: वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स का खिताब इंडिया चैंपियंस ने पाकिस्तान चैंपियंस को हराकर जीत लिया है। इस मैच...
'लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं'
आज का राशिफल 14 जुलाई 2024 :जाने  कैसा रहेगा आज का दिन
संविधान की हत्या करने वाली कांग्रेस के साथ सिर्फ सत्ता के लिए झामुमो गलबहियां कर रहा
सरैयाहाट में दो भाई बहनों से पूछताछ कर मुंबई पुलिस वापस लौटी
मुख्यमंत्री बहन-बेटी माई-कुई योजना के फर्जी फॉर्म मिलने की शिकायत: डीसी
जिला खनन टास्क फोर्स टीम की बड़ी कार्रवाई, दर्जनों कोयला खदान को किया डोजरिंग