हमीरपुर में हैट्रिक लगाकर मन्नू लाल की बराबरी कर पाएंगे पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल

हमीरपुर में हैट्रिक लगाकर मन्नू लाल की बराबरी कर पाएंगे पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल

लखनऊ। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में अब तक हुए लोकसभा चुनावा में मन्नू लाल द्विवेदी ने हैट्रिक लगाकर इतिहास रचा था। इस रिकार्ड को कोई प्रत्याशी आज तक नहीं तोड़ सका। मन्नू लाल 1952 से 1962 तक लगातार तीन बार चुनाव जीते थे। बता दें, अलग-अलग सालों में गंगाचरण राजपूत इस सीट से तीन बार जीते।

1952 में पहली बार जीत मन्नू लाल द्विवेदी-
आजादी के बाद देश में हुए पहले आम चुनाव में हमीरपुरवासियों को अपना सांसद चुनने का अवसर मिला। 1952 के चुनाव में इस सीट से कुल 4 प्रत्याशी मैदान में थे, जिसमें एक महिला भी थी। मन्नू लाल द्विवेदी कांग्रेस की टिकट पर मैदान में उतरे। मन्नू लाल ने निर्दलीय रणविजय बहादुर सिंह को शिकस्त दी। मन्नू लाल को 42118 वोट मिले। वहीं दूसरे स्थान पर रहे रणविजय को 37974 वोट हासिल हुए। इस चुनाव में 38.25 फीसदी मतदान हुआ। एक लाख 28 हजार 684 वोटरों ने इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। दूसरी लोकसभा के लिए साल 1957 में हुए चुनाव में इस सीट से दो सांसद चुने गए। एक सांसद सामान्य वर्ग और दूसरा अनुसूचित जाति का निर्वाचित हुआ। मन्नू लाल द्विवेदी की बादशाहत दूसरे चुनाव में भी कायम रही। मन्नू लाल 28.64 फीसदी वोट पाकर कुर्सी पर काबिज हुए।

1962 में लगाई जीत की हैट्रिक-
तीसरी लोकसभा के लिए 1962 में हुए आम चुनाव में मन्नू लाल तीसरी बार कांग्रेस की टिकट पर चुनावी समर में उतरे। इस चुनाव में उन्होंने प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के प्रत्याशी उदित नारायण को परास्त किया। मन्नू लाल को 99,375 वोट हासिल हुए। वहीं दूसरे स्थान पर रहे प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के प्रत्याशी को 71,691 वोट मिले। मन्नू लाल ने 27 हजार 684 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। इस चुनाव में कुल 5 प्रत्याशी मैदान में थे। 52.90 वोटिंग हमीरपुर सीट पर हुई। कुल 2 लाख 7 हजार 644 वोटरों ने अपना मत के अधिकार का प्रयोग किया।

अलग-अलग सालों में तीन बार जीते गंगाचरण राजपूत-
मन्नू लाल द्विवेदी की जीत की हैट्रिक के बाद हमीरपुर संसदीय सीट से गंगाचरण राजपूत अलग अलग सालें में तीन बार जीते। 1989 के आम चुनाव में गंगाचरण जनता दल की टिकट पर यहां से जीते। इसके बाद 1996 और 1998 में गंगाचरण भाजपा की टिकट पर चुनाव जीते।

भाजपा के पुष्पेन्द्र के पास हैट्रिक का मौका-
2014 और 2019 के चुनाव में भाजपा प्रत्याशी कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल हमीरपुर से सांसद बने हैं। वो तीसरी बार चुनाव मैदान में है। उनकी नजर जीत की हैट्रिक पर है। अब यह देखना अहम होगा कि वो मन्नू लाल के रिकार्ड की बराबरी कर पाते हैं या नहीं। अगर ऐसा हुआ तो वो इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने वाले दूसरे सांसद होंगे।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे रांची केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे रांची
रांची। झारखंड में विधानसभा चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। इसके मद्देनजर केंद्रीय मंत्री और झारखंड के लिए भाजपा...
एसएसपी चंदन सिन्हा ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दिए दिशा-निर्देश
पुलिस महानिदेशक 15 को मोहर्रम के मद्देनजर विधि व्यवस्था की करेंगे समीक्षा
मुख्यंमत्री हेमंत सोरेन ने पत्नी कल्पना के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना
गैंगेस्टर अमन साहू का गुर्गा मयंक बना गिरोह का सरगना, दी चेतावनी
लोहरदगा में हाथियों के उत्पात से ग्रामीण परेशान
उप मुख्यमंत्री अरुण साव का दावा- छत्तीसगढ़ में सात महीनों के भीतर अपराध में काफी कमी आई