लविवि में एक्स-रे विवर्तन पर हुआ व्याख्यान

लविवि में एक्स-रे विवर्तन पर हुआ व्याख्यान

लखनऊ। लविवि के रसायन विज्ञान विभाग ने मंगलवार को आठवां विशेष सामान्य व्याख्यान आयोजित किया, जिसे अनंत कुमार चौधरी, क्षेत्रीय बिक्री प्रबंधक (उत्तर) एक्सएस डिवीजन, ब्रुकर इंडिया साइंटिफिक प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली ने दिया। प्रारंभ में रसायन विज्ञान विभाग के प्रमुख प्रो. अनिल मिश्रा ने वक्ता का स्वागत किया और वर्तमान शोध परिदृश्य में एक्सआरडी के महत्व पर बल दिया।
 
उन्होंने उल्लेख किया कि एक्स-रे विवर्तन (एक्सआरडी) एक तकनीक है जिसका उपयोग परमाणु संरचना, क्रिस्टलीय गुणों और सामग्रियों की संरचना का अध्ययन करने के लिए किया जाता है। यह चरण विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूविज्ञान और भौतिकी में चरण पहचान, क्रिस्टलीय संरचना और जाली मापदंडों को निर्धारित करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। इसके बाद डॉ. शशि बाला ने श्री चौधरी का परिचय दर्शकों से कराया।
 
अपने व्याख्यान में श्री चौधरी ने एक्सआरडी तकनीक और इसके महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों का परिचय दिया उन्होंने विभिन्न प्रकार की एक्सआरडी तकनीकों जैसे पाउडर एक्सआरडी, सिंगल-क्रिस्टल एक्सआरडी, हाई-रिजॉल्यूशन एक्सआरडी, एक्सआरडी इमेजिंग आदि से भी परिचय कराया। उन्होंने आगे बताया कि अच्छे एक्सआरडी डेटा को कैसे एकत्रित किया जाए। अंत में डॉ. मनीषा शुक्ला ने धन्यवाद ज्ञापन किया। इस कार्यक्रम में रसायन विज्ञान और भौतिकी विभाग के संकाय सदस्यों और शोध छत्रों ने भाग लिया।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News