''हाउ बिल्ड एन इंडियन नैरेटिवेक '' विषय पर विशेष सत्र का आयोजन

''हाउ बिल्ड एन इंडियन नैरेटिवेक '' विषय पर विशेष सत्र का आयोजन

कोलकाता। कलकत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स (सीसीसी) की ओर से शुक्रवार को ''हाउ बिल्ड एन इंडियन नैरेटिवेक '' विषय पर विशेष सत्र का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य संजीव सान्याल ने ''हाउ बिल्ड एन इंडियन नैरेटिवेक '' विषय पर आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि कलकत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स के वर्तमान और पूर्व अध्यक्षों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। मैं भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण मोड़ को स्वीकार करता हूं क्योंकि हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की स्थिति के करीब पहुंच रहे हैं। इस परिवर्तनकारी चरण में, वैश्विक मंच पर हमारे आख्यान को आकार देना सर्वोपरि है । 7.6 फीसदी सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के बावजूद, हम रहस्यमय वैश्विक रैंकिंग से जूझ रहे हैं, जैसे मोटापे की महामारी के बारे में चिंताओं के साथ-साथ वैश्विक भूख सूचकांक पर भारत की 111वीं स्थिति। ये प्रतीत होने वाले बेतुके सूचकांक वास्तविक परिणाम देते हैं, 20 फीसदी संप्रभु रेटिंग के साथ, हमारी लागत पर प्रभाव डालते हैं उनसे प्राप्त पूंजी का। कंपनियों और निर्यातों को प्रभावित करने वाली ईएसजी रेटिंग प्रमुखता प्राप्त कर रही है। वीडीईएम का लोकतंत्र सूचकांक, उदार लोकतंत्रों में भारत को 97वां स्थान देता है, ऐसे आकलन की विश्वसनीयता पर विचार करने के लिए प्रेरित करता है। अब समय आ गया है कि हम आत्मविश्वास से अपनी कहानी बताएं, रैंकिंग को पार करना और यह सुनिश्चित करना कि हमारी कथा विश्व मंच पर भारत की प्रगति की गतिशील वास्तविकता को प्रतिबिंबित करती है।

इस अवसर पर कलकत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हरि शंकर हलवासिया ने स्वागत भाषण दिया। इस मौके पर कलकत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष किशन कुमार केजरीवाल, उपाध्यक्ष अनुराग झुनझुनवाला तथा कलकत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष और बैंकिंग, वित्त और आर्थिक मामलों की समिति के चेयरमैन राजकुमार छाजेर उपस्थित रहे।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

जावेद अख्तर मामले में कंगना रनौत ने कोर्ट में किया चौंकाने वाला खुलासा जावेद अख्तर मामले में कंगना रनौत ने कोर्ट में किया चौंकाने वाला खुलासा
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और जावेद अख्तर के बीच विवाद थम नहीं रहा है। अब इस मामले में कंगना ने...
मां बनने वाली हैं दीपिका पादुकोण, सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर दी खबर
अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के लिए सभी महिलाएं पात्र होंगी
संस्कृत विद्वानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन मांगे
मुख्यमंत्री ने 50 आदिवासी युवाओं को सोलर पैनल, सोलर लाइट और ट्रेवलिंग बैग किया वितरित
पंचायत सीईओ के सुरक्षाकर्मी ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या
राजिम कुंभ कल्प में तीन मार्च से शुरू होगा विराट संत समागम