जवाहर नवोदय विद्यालयों में वर्ष 2024-25 नतीजों की जल्द हो सकती है घोषणा

जवाहर नवोदय विद्यालयों में वर्ष 2024-25 नतीजों की जल्द हो सकती है घोषणा

नई दिल्ली। जवाहर नवोदय विद्यालयों में वर्ष 2024-25 के लिए कक्षा 6 और कक्षा 9 में दाखिले के लिए नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित चयन परीक्षा के नतीजों का इंतजार इसमें सम्मिलित हुए छात्र-छात्राओं और उनके पैरेंट्स को है। समिति द्वारा दोनों ही प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो नतीजों की घोषणा एक-दो दिन में यानी बुधवार, 27 मार्च 2024 तक यानी आज की जा सकती है।

मेरिट लिस्ट होगी जारी
NVS द्वारा 6वीं तथा 9वीं कक्षाओं के प्रवेश परीक्षा परिणामों के अंतर्गत दाखिले के लिए चयनित छात्र-छात्राओं की सूची जारी की जाएगी। इस सूची को समिति द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, navodaya.gov.in पर प्रकाशित किया जाएगा। ऐसे में पैरेंट्स को अपने बच्चे का नाम चयन सूची में देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा। फिर लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में जाना है, जहां पर परिणाम से सम्बन्धित लिंक को एक्टिव किया जाएगा। इस लिंक के माध्यम से ऑनलाइन देखा जा सकेगा।

20 लाख में से होगा चयन
NVS द्वारा देश भर के केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 9 की रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए चयन सूची जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार समिति द्वारा 10 फरवरी को आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा में लगभग 20 लाख छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था।

दूसरी तरफ, कक्षा 6 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। पहला चरण 4 नवंबर 2023 को आयोजित किया गया था, जबकि दूसरे चरण का आयोजन 20 जनवरी 2024 को किया गया। जिन छात्र-छात्राओं को पहले चरण में उत्तीर्ण घोषित किया गया था, उनके लिए दूसरे चरण में इंटरव्यू, सोशल स्किल्स, पर्सनालिटी टेस्ट का आयोजन किया गया था।

Tags:

About The Author

Latest News

जांघ की चोट के कारण झेंग किनवेन का सफर समाप्त, सबालेंका-रयबाकिना अगले दौर में जांघ की चोट के कारण झेंग किनवेन का सफर समाप्त, सबालेंका-रयबाकिना अगले दौर में
मैड्रिड। चीन की छठे नंबर की खिलाड़ी झेंग किनवेन का मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट में सफर शुक्रवार को समय से...
एफआईबीए केंद्रीय बोर्ड को पेरिस ओलंपिक खेलों की तैयारियों पर मिली रिपोर्ट
पीबीकेएस के खिलाफ हार के बाद केकेआर के कप्तान श्रेयस ने कहा- खिलाड़ियों के लिए यह बड़ी सीख
ग्रीस ने पेरिस 2024 खेलों के आयोजकों को सौंपी ओलंपिक मशाल
आईपीएल 2024: पीबीकेएस और केकेआर के बीच मैच ने रचा इतिहास, लगे 42 छक्के
नैनीताल के जंगलों में लगी आग हुई विकराल
UP: पांच दिनों तक चलेंगी तेज गर्म हवाएं