संयुक्त सचिव की अध्यक्षता में विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

 संयुक्त सचिव की अध्यक्षता में विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

30dl_m_1027_30112023_1: केद्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी जन कल्याणकारी योजनाओ का लाभ धरातल पर आम लोगो कितनी मिल रही है।इस संबंध में विधि एवं न्याय मंत्रालय द्वारा आकलन किया जा रहा है।उसी कड़ी में सहरसा विकास भवन सभागार सभागार में विधि एवं न्याय मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव नीरज कुमार गयागी की अध्यक्षता में गुरुवार को सहरसा एवं मधेपुरा जिला का विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षात्मक बैठक आयोजित किया गया।

बैठक की शुरूआत जिलाधिकारी वैभव चौधरी द्वारा करते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में अबतक की तैयारी से अध्यक्ष को अवगत कराया गया। पुनः जिला पदाधिकारी, मधेपुरा द्वारा भी अबतक के प्रगति से अध्यक्ष को अवगत कराया गया। सभी उपस्थित पदाधिकारी द्वारा सरकार द्वारा वर्त्तमान में अपने-अपने विभाग में चलाये जा रहे योजनाओं के संबंध में अवगत कराया गया। संयुक्त सचिव द्वारा सभी केन्द्रीय विभाग, उपक्रम के उपस्थित पदाधिकारी तथा जिला प्रशासन को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे जनकल्याणकारी योजना से समाज के अंतिम पैदान पर गुजर बसर करने वाले आम जनता तक लाभ पहुचाने का निदेश दिया गया तथा सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना के संबंध में अवगत कराने का अनुरोध किया गया। आम जनता को बताते समय योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके लाभार्थी के जीवन में आयें बदलाव की कहानी से आम जनता को अवगत कराया जाय। जिससे आमजनों के बीच आपसी विश्वास कायम हो सके। योजना का लाभ ग्राम पंचायत में कैम्प लगाकर दिया जाय। इससे आमजन में व्यापक प्रचार-प्रसार होगा।

जिला स्तर से तैयार रूट चार्ट के अनुसार निर्दिष्ट स्थान पर उक्त तिथि को सभी संबंधित क्रियान्वयन एजेंसी आपस में समन्वय स्थापित कर व्यापक रूप से योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार प्रचार वाहन के साथ किया जाय। ताकि आम जनता के बीच जागरूकता बढ़े। उक्त सभी क्रियाकलाप का पोर्टल पर प्रविष्टि अपलोड किया जायेगा। इस हेतु डीएनओ के सहयोग हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत डाटा इंट्री ऑपरेटर का सहयोग लिया जा सकता है। अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की कार्यवाही समाप्त की गई।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News