दिव्यांगजनों के चेहरे पर आई आत्मनिर्भरता की मुस्कान,दिया गया प्रमाण पत्र

   दिव्यांगजनों के चेहरे पर आई आत्मनिर्भरता की मुस्कान,दिया गया प्रमाण पत्र

किशनगंज । जिले के दिव्यांगजनों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए जिलाधिकारी तुषार सिंगला के दिशा निर्देश में ''एडिप योजना'' के तहत जल्द ही कृत्रिम अंगों के उपकरण वितरण किये जायेंगे। कृत्रिम अंगों की उपकरणों के लिए प्रखंडवार विशेष कैंप का आयोजन पंजीकरण किया जा रहा है इसी क्रम में बुधवार को पोठिया प्रखंड में आयोजित शिविर दिव्यांगजनों ने अपना पंजीकरण कराया है। पंजीकरण करनेवाले सभी दिव्यांगजनों का उपकरण तैयार कर वितरण किया जाएगा।

डीएम तुषार सिंगला के निर्देशानुसार भारत सरकार की सामाजिक न्याय एव अधिकारिता मंत्रालय की एडिप योजनान्तर्गत किशनगंज जिला के सभी प्रखंडों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। एडिप योजनान्तर्गत भारत सरकार दियागजनो को कृत्रिम अंग उपकरण एवं सहायक उपकरण मुफ्त में उपलब्ध कराती है। सहायक उपकरण में अस्थि दिव्यगजनों के लिए व्हीलर चेयर, वैशाखी, ट्राईसाईकल, बैट्री चालित ट्राईसाईकिल, सीपी चेयर आदि, श्रावण दिव्याग के लिए श्रवण यन्त्र, दृष्टि दिव्याग के लिए स्मार्टफोन, ब्रेल कीट, इलेक्ट्रॉनिक छड़ी, आदि मुहैया कराने का प्रावधान है। इसके लिए सर्वप्रथम शिविर में परीक्षण दल द्वारा दिव्यगजनों का परीक्षण एव सहायक उपकरण हेतु पंजीकरण किया जा रहा है जिसमें आधर कार्ड, दिव्यागता प्रमाण पत्र (युडीआईडी कार्ड) आय प्रमाण पत्र (Rs 22500 मासिक से कम), दो पासपोर्ट साइज़ फोटो अनिवार्य है। यदि अंचल अधिकारी से प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं है तो मुखिया द्वारा उनके लेटर पेड पर जारी प्रमाण पत्र भी स्वीकार्य किया जायेगा।

युडीआईंडी कार्ड के अनिवार्यता को देखते हुए डीएम ने सिविल सर्जन को ऑन स्पाट यूडीआईडी कार्ड जारी करने के व्यवस्था हेतु निर्देशित किया है। प्रखण्ड अंतर्गत शिविर का आयोजन निम्न तिथि के अनुरूप सभी प्रखण्ड मुख्यालय में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रखण्ड कार्यालय परिसर, दिघलबैंक में 30 नवंबर ठाकुरगंज में 02 दिसंबर बहादुरगंज में 04 दिसंबर टेढ़ागाछ में 05 दिसंबर और कोचाधामन प्रखण्ड कार्यालय परिसर में 06 दिसंबर 2023 को शिविर लगाया जाएगा। उक्त कार्यक्रम में ज़िला वीबीडी सलाहकार अविनाश रॉय के द्वारा बताया गया की समाज कल्याण विभाग के अंर्तगत एपिड योजना के तहत पोठिया प्रखंड में विशेष दिव्यांगत्ता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में कुल 18 दिव्यांगजनों को नया दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किया गया तथा 35 दिव्यांग को ऑनस्पॉट यूडीआईडी कार्ड वेरिफाइड करके निर्गत किया गया। यह आयोजन सिविल सर्जन की देखरेख में किया गया है।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी