सभी बसों में उपलब्ध हों अग्नि शमनयंत्र: परिवहन मंत्री

सभी बसों में उपलब्ध हों अग्नि शमनयंत्र: परिवहन मंत्री

लखनऊ। परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने परिवहन निगम की अनुबंधित बसों में आग लगने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि बसों की पर्याप्त चेकिंग की जाए। बसों में आग लगने से परिवहन निगम को भारी नुकसान होता है। जान माल की क्षति की भी संभावना बनी रहती है। समस्त बसों (निगम/अनुबंधित) की पर्याप्त जॉच करने एवं कमियों का निराकरण कराकर ही बसों को रूट पर भेजा जाए।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये कि निगम के क्षेत्रीय अधिकारी स्वयं इस बात का चेकिंग करें कि बसों में अग्निशमन यंत्र लगे हो। बसों में ऑयल लीकेज न हो, विद्युत वायरिंग इत्यादि ठीक हो। उन्होंने कहा कि यदि बसों में म्यूजिक सिस्टम, फैन, अतिरिक्त लाइट इत्यादि लगे हो तो उसकी भी जॉच अवश्य की जाए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कोई भी ज्वलनशील पदार्थ का वहन तो बसों द्वारा नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने चालकों तथा परिचालकों को अग्निशमन यंत्र चलाने के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये।
प्रधान प्रबंधक (प्राविधिक) एसएल शर्मा ने कहा कि फोरमैन, केन्द्र प्रबंधक सभी को निर्देश दिये गये हैं कि बसों की सभी इलेक्ट्रिक वायरों, बैट्री से संचालित मोबाईल चार्जर इत्यादि की जॉच करें और सुनिश्चित करें कि सभी उपकरण ठीक-ठाक हैं। उसके पश्चात ही बसों को रूटों पर भेजा जायेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय प्रबंधक एवं सेवा प्रबंधक मौके पर बस का निरीक्षण भी करेंगे एवं ज्वलनशील पदार्थ का वहन किया जा रहा है कि नहीं की जांच भी करेंगे।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News