कन्या सुमंगला योजनांतर्गत बेटी के जन्म होने पर मिलेंगे पांच हजार रूपये

जारी बजट में महिला सशक्तिकरण पर किया फोकस

कन्या सुमंगला योजनांतर्गत बेटी के जन्म होने पर मिलेंगे पांच हजार रूपये

  • बढी धनराशि को 6 श्रेणियों में किया विभाजित
  • 15 हजार की धनराशि को बढ़ाकर किया 25 हजार रुपए
  • डिप्लोमा या स्नातक करने पर पांच हजार की बजाय मिलेंगे सात हजार
  • कक्षा 1,6,9 में प्रवेश करने पर अब दो-दो हजार रुपए मिलेंगे
लखनऊ। अब बेटी के जन्म होने पर दो हजार की बजाय अब पांच हजार रूपये देने का प्राविधान कर दिया गया है। जारी बजट में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए मिशन को प्राथमिकता के आधार पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' के तहत प्रदान की जाने वाली धनराशि को 15 हजार रुपए से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दिया है। बता दें कि यह धनराशि 6 किश्तों में प्रदान की जायेगी। अभी हाल ही में जारी बजट में किए गए प्राविधानों में सभी 6 श्रेणियों में दी जाने वाली धनराशि को बढ़ाया गया है। ज्ञात हो कि इस योजना को गति प्रदान करने से नारी शक्ति को बढावा देने का कार्य किया गया है।
 
जिसमें कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करने, समान लैंगिक अनुपात स्थापित करने, बाल विवाह की कुप्रथा को रोकने, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देने, बालिकाओं का स्वावलम्बी बनाने में सहायता प्रदान करने तथा बालिका के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए किया गया है। बीते अप्रैल 2019 से ही महिला कल्याण विभाग ने अपने  उद्देश्यों में 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' संचालित किया है। वहीं इस योजना के अन्तर्गत अभी तक पात्र बालिकाओं को 6 चरणों में 15 हजार की धनराशि प्रदान की जा रही थी।
 
जिसे गुरूवार को विभाग की निदेशक संदीप कौर ने बताया कि मुख्यमंत्री के द्वारा वित्तीय वर्ष  से 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' की 6 श्रेणियों में प्राप्त होने वाली कुल धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए किए जाने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के क्रम में समस्त पात्र लाभार्थियों को योजनान्तर्गत 6 विभिन्न श्रेणियों में देय धनराशि में वृद्धि किए जाने का निर्णय लिया गया है।
 
इसके साथ ही एक वर्ष की आयु वाले समस्त टीकाकरण पूर्ण होने पर एक हजार रुपए की जगह अब दो रुपए दिए जाएंगे। इसी क्रम में कक्षा 1,6,9 में प्रवेश पर 1-1 हजार रुपए की जगह अब 2-2 हजार रुपए दिए जाएंगे और 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर 2 वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा या स्नातक में प्रवेश पर 5 हजार की बजाय अब 7 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

बड़े मंगलभंडारे से पूर्व कराना होगा नगर निगम में पंजीकरण बड़े मंगलभंडारे से पूर्व कराना होगा नगर निगम में पंजीकरण
लखनऊ। जेष्ठ माह में आगामी बड़े मंगल पर्व पर आयोजित होने वाले भण्डारो और आयोजनों को लेकर नगर निगम प्रशासन...
अस्पताल निदेशक ने उत्कृष्ट कार्य को किया सम्मानित
डीएम इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न
राम चमेली चड्ढा महाविद्यालय में एक दिवसीय पर्सनालिटी डेवलपमेंट कार्यक्रम संपन्न
विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किए जाएंगे राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार
दिव्यांगजनो को शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना में जरुरी नही विवाह पंजीकरण
भारतीय दूतावास ने कंबोडिया से कराया 360 भारतीयों का रेस्क्यू, भारत लौटा पहला जत्था