नेपाल में भारतीय दूतावास के डिफेंस विंग ने गोरखा सैनिकों को किया सम्मानित

नेपाल में भारतीय दूतावास के डिफेंस विंग ने गोरखा सैनिकों को किया सम्मानित

लखनऊ। नेपाल में भारतीय दूतावास के डिफेंस विंग ने 76वें भारतीय सेना दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार प्राप्त गोरखा सैनिकों को सम्मानित किया गया। दूतावास ने मंगलवार की शाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर इसकी जानकारी साझा की।

भारतीय सेना दिवस लेफ्टिनेंट जनरल के. एम. करियप्पा को 15 जनवरी 1949 को पहले भारतीय कमांडर-इन चीफ (सेना प्रमुख) नियुक्त किए जाने की याद में मनाया जाता है। हालांकि पिछले महीने 15 जनवरी को भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में स्थित भारतीय दूतावास की ओर से 76वें भारतीय सेना दिवस को धूमधाम से मनाया गया था, मगर नेपाल स्थित दूतावास ने इस उपलक्ष्य में एक उत्सव मनाया।

नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने बहादुर गोरखा सैनिकों के अमूल्य योगदान को याद करते हुए कहा कि वे दोनों देशों और सेनाओं के बीच अटूट संबंध में एक मजबूत कड़ी हैं। उन्होंने भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की निस्वार्थ सेवा और बलिदान के लिए आभार व्यक्त करते हुए नेपाल में रहने वाले भारतीय सेना के पेंशनभोगियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल नेपाल के सेनाध्यक्ष जनरल प्रभु राम शर्मा ने भारतीय सेना के सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और सैनिकों के परिवारों को शुभकामनाएं दीं। जनरल शर्मा ने दोनों सेनाओं के बीच घनिष्ठ संबंधों पर प्रकाश डाला और विशिष्ट कौशल विकास में भारतीय सेना द्वारा नेपाली सेना को दिए गए समर्थन की सराहना की।

About The Author

Latest News