जिला स्तरीय उद्योग बंधु-व्यापार मंडल समिति की बैठक संपन्न

जिला स्तरीय उद्योग बंधु-व्यापार मंडल समिति की बैठक संपन्न

हाथरस। जिलाधिकारी अर्चना वर्मा द्वारा दिए गए निर्देशों क्रम में जनपद के उद्यमियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु जिला स्तरीय उद्योग बंधु/व्यापार मंडल समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में करते हुए मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने सम्बन्धित समस्त विभागीय अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।
   बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद में होेने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होने सभी अधिकारियों से उद्यमियों द्वारा किये गये आवेदन पत्रों पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य उद्यमियो की समस्याओं का निस्तारण करना है। उन्होंने सम्बन्धित समस्त विभागीय अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने तथा संचालित विभिन्न योजनाओं के तहत दिए जाने वाले ऋणों के बैंक स्तर पर लंबित प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य उद्यमियो की समस्याओं का निस्तारण करना है। विचाराधीन प्रकरणों के निस्तारण हेतु रिपोर्ट संबंधित विभाग को निर्धारित समय से उपलब्ध कराने तथा प्रकरणों के निस्तारण उपरान्त अनुपालन आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिए। मै0 सर्वेश्वर फूड प्रोडक्ट प्रा0लि0 औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर से संबंधित प्रकरण में उन्होंने यू0पी0सी0डा0, प्रभारी प्रभागीय वनाधिकारी को उप जिलाधिकारी सि0राऊ से वार्ता कर प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। निधीश कुमार अग्रावाल औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर से संबंधित प्रकरण में उन्होंने यू0पी0सी0डा0 को टेंडर की कार्यवाही पूर्ण होते ही सड़क निर्माण का कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिए। नेशनल हाईवे 509 पर ग्राम महमूदपुर बरसे के पास हो रहे अतिक्रमण हटाने के संबंध में की गई कार्यवाही का मौका मुआयना करने हेतु उपायुक्त उद्योग को निर्देशित किया साथ ही रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात् मुख्य विकास अधिकारी ने पी0एम0 विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र एवं ग्राम पंचायतों के ऑनबोर्ड की प्रगति की समीक्षा की। ऑनबोर्ड में ग्राम पंचायतों के निर्धारित लक्ष्य 462 के सापेक्ष 147 ग्राम पंचायतों के ऑनबोर्ड न होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त खण्ड विकास अधिकारियों एवं उपस्थित अपर जिला पंचायजराज अधिकारी को सी0एच0सी0 संचालकों से समन्वय स्थापित कर कैम्प लगाते हुए शत प्रतिशत ऑनबोर्ड कराने के निर्देश दिए साथ ही इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों का पंजीकरण कराने के निर्देश दिए।
प्रभारी उपायुक्त उद्योग हाथरस ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित कर दिये गये है। जिसके तहत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना में 58 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। 95 आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है। बैंक द्वारा 32 आवेदनों को स्वीकृत करते हुए 23 को ऋण वितरित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 57 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। 44 आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है। जिसमें से बैंक द्वारा 23 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 15 आवेदक को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। ओ0डी0ओ0पी0 योजना में 32 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। 40 आवेदनों को कार्यवाही हेतु बैंक के लिये प्रेषित किया गया है। बैंक द्वारा 16 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 14 आवेदक को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि एकल मेज व्यवस्था/निवेश मित्र पोर्टल पर दिनांक 27.01.2024 तक विभिन्न विभागीय स्तर पर समय सीमार्न्तगत लंबित आवेदनों की संख्या कुल 55 तथा समय सीमा के उपरांत लम्बित प्रकरणों की संख्या 03 है।
बैठक के दौरान पी0एम0 विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार से नामित सदस्य गौरव आर्य, प्रीति चौधरी, हरीशंकर राना, उप जिलाधिकारी सादाबाद, जिला कृषि अधिकारी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अपर जिला पंचायतराज अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, खण्ड विकास अधिकारी, व्यापार मंडल के सदस्य/उद्यमी तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Latest News

यूपीएससी में 10वीं रैंक हासिल करने पर दक्ष फाउंडेशन ने ऐश्वर्यम प्रजापति का किया स्वागत यूपीएससी में 10वीं रैंक हासिल करने पर दक्ष फाउंडेशन ने ऐश्वर्यम प्रजापति का किया स्वागत
सुल्तानपुर। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा 2023 में ऐश्वर्यम प्रजापति के ऑल इंडिया में 10 वीं रैंक हासिल करने...
जिला जज रैंक के 53 जजों को मिली नई तैनाती
विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से जूझ रहा कबरई सीएचसी
महोबा से दिल्ली-प्रयागराज का सफर होगा आसान, 28 अप्रैल से दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन
पानी की टंकी बनी शोपीस, ग्रामीण गांव के बाहर से पानी लाने को मजबूर
उप्र : एटा में भीषण सड़क दुर्घटना में कार सवार दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत
किन्नर महामंडलेश्वर हिमांगी सखी के खिलाफ किन्नरों का प्रदर्शन