देशभक्ति  की फिल्में देखकर आंखें हो जाएंगी नम

 देशभक्ति  की फिल्में देखकर आंखें हो जाएंगी नम

 देशभक्ति की फिल्मों : 26 जनवरी के दिन अलग-अलग जगह पर देशभक्ति के प्रोग्राम देखने को मिल जाते हैं, जो हमें आजादी की याद दिला देते हैं. कई चीजों को टीवी पर देखकर सब की आंखें भी नम हो जाती है. इस दिन लोग अपने घर पर बैठकर देशभक्ति की फिल्मों को देखना पसंद करते हैं. आजादी की लड़ाई और संघर्ष की कहानी जानना लोगों को काफी पसंद होता है. अगर आप भी आज के दिन कुछ ऐसे ही देखना चाहते हैं तो आप कुछ आजादी वाली फिल्मों को देखकर देशभक्ति का जज्बा अपने अंदर जगा सकते हैं.
मणिकर्णिका: झांसी की रानी
26 जनवरी के दिन लोग अपने घर पर बैठकर देश की आजादी को याद करते हैं. उन लोगो स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हैं जिन्होने हमारे देश के लिए काफी कुछ किया है. आप घर पर रहकर कुछ स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित फिल्मों को देख सकते हैं. मणिकर्णिका: झांसी की रानी ये 25 जनवरी 2019 में आई थी. ये फिल्म रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है, की कैसे निडर होकर अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी.
द लीजेंड ऑफ भगत सिंह 
द लीजेंड ऑफ भगत सिंह इस फिल्म को देखकर आपकी आंखें नम हो जाएंगी. ये फिल्म 2002 में आई थी, जो देश प्रेम पर बनी यादगार फिल्मों में से एक है. इन्होने बिना किसी से डरे भारत की आजादी के लिए लडाई लड़ी थी. इस फिल्म में अजय देवगन ने अपना बेहतरीन किरदार निभाया है. आज भी इस फिल्म को देखकर लोगों को पहले की याद आ जाती है. ये फिल्म भगत सिंह के जीवन पर आधारित है.

शहीद उधम सिंह
शहीद उधम सिंह इस फिल्म को आप घर बैठे देख सकते हैं. इस फिल्म में कई सारी चीजों को बताया गया  है, जो आपको उस समय की नहीं पता होगी. ये फिल्म एक भारतीय क्रांतिकारी उधम सिंह के पूरे जीवन पर आधारित है, कि कैसे उन्होने वीरता से अपने देश के नाम सब कुछ कर दिया. देश के लिए अपना पूरा जीवन उन्होने समर्पित कर दिया था और एक बात अपने मन में ठान ली थी की  देशवासियों की सामूहिक हत्या का बदला लेना जरूरी है.

मंगल पांडे - द राइजिंग 
मंगल पांडे - द राइजिंग ये फिल्म साल 2005 में आई थी. ये मंगल पांडे के जीवन पर आधारित है. ये एक भारतीय सैनिक थे, जिन्होने बिल्कुल भी हार नहीं मानी थी. इस फिल्म को आप जरूर देख सकते हैं. इसको देखकर आपको आजादी के दिन की याद आ जाएगी. उनके जज्बे को भी आप सलाम करने पर मजबूर हो जाएंगे. इस फिल्म में  आमिर खान ने मंगल पांडे की भूमिका एक दम बेहतरीन तरीके से निभाई है.

सरदार फिल्म
 सरदार फिल्म जो की  1993 में आई थी, इस फिल्म सरदार वल्लभभाई पटेल पर आधारित है. इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे सरदार वल्लभभाई पटेल ने स्वतंत्रता के बाद एक लोकतांत्रिक भारत में अपनी निभाई थी. पुराने ब्रिटिश शासन के चंगुल से निकाले में काफी मदद की थी. इस फिल्म में आपको महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल के संबंधों के बारे में भी पता चलेगा.

 

 

About The Author

Latest News

बसपा प्रत्याशी ने की चुनाव आयोग से निष्पक्ष चुनाव की मांग बसपा प्रत्याशी ने की चुनाव आयोग से निष्पक्ष चुनाव की मांग
रामपुर: रामपुर लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी ज़ीशान खान ने रामपुर में निष्पक्ष चुनाव के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त को...
वर्तमान सरकार के सामने भाकियू ने ही निभाई विपक्ष की भूमिका:हसीब
हवन, यज्ञ, भण्डारे के साथ 9 दिवसीय अनुष्ठान सम्पन्न
डीएम ने निर्वाचन कार्यो की समीक्षा में दिए आवश्यक निर्देश
कठिन परिश्रम पर ही भाग्य निर्भर: सृष्टि मिश्रा
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर फ्लाईओवर से तेज रफ्तार कार नीचे गिरी, चार घायल
यूपीएससी में 10वीं रैंक हासिल करने पर दक्ष फाउंडेशन ने ऐश्वर्यम प्रजापति का किया स्वागत