समारोहपूर्वक मनाया गया चौहदवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, डीएम ने दिलायी मतदाता शपथ

समारोहपूर्वक मनाया गया चौहदवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, डीएम ने दिलायी मतदाता शपथ

बहराइच। ‘‘जागो रे जागो मतदाता’’ जनपद के सभी अर्ह नागरिकों का नाम निर्वाचक नामावलियों में शामिल किये जाने और शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किये जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्व. ठाकुर हुकुम किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के जिम्नेजियम हॉल में आयोजित 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मोनिका रानी ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर परिषदीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागतगीत, देशभक्ति गीत तथा मतदाता जागरूकता से सम्बन्धित कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
 
डीएम मोनिका रानी ने समारोह में मौजूद लोगों को मतदाता शपथ दिलायी कि हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाएं रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डीएम मोनिका रानी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हम भारत-वासियों के लिए बड़े सम्मान की बात है
 
कि विश्व में लोकतन्त्र की पहचान के तौर पर भारत को याद किया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर हमें संकल्प लेना होगा कि एक जिम्मेदार नागरिक के कर्तव्यों का पालन करते हुए हम मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराएं तथा जब भी लोकतन्त्र का महापर्व हो तो हम मतदान के लिए अवश्य जाएं। डीएम ने कहा कि देश के मतदाता विशेष कर युवा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2011 से 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया है। डीएम ने आमजन का आहवान किया कि अर्हता रखने वाले सभी स्त्री-पुरूष  मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज कराएं।
 
राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में प्राथमिक विद्यालय डीहा के छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना व स्वागतगीत, प्राथमिक विद्यालय अजीजपुर के छात्र-छात्राओं द्वारा योगा, उच्च प्राथमिक विद्यालय कमोलिया के बच्चों द्वारा देश भक्तिगीत व मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, कम्पोज़िट विद्यालय यादवपुर के बच्चों द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित गीत तथा सांस्कृतिक दल द्वारा नुक्कड नाटक प्रस्तुत कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रतीक चिन्ह, प्रशस्ति पत्र व नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के सन्देश का भी प्रसारण किया गया। 
 
कार्यक्रम का संचालन शिक्षक कवि संतोष सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर विधायक सदर श्रीमती अनुपमा जायसवाल, मुख्य विकास अधिकारी रम्या आर, अपर जिलाधिकारी गौरव रंजन श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक नगर रामानन्द कुशवाहा, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, उप जिलाधिकारी सदर प्रिंस वर्मा, डीडीओ महेन्द्र कुमार पाण्डेय, पीडी डीआरडीए राज कुमार, डिप्टी कलेक्टर अश्वनी पाण्डेय, प्रशिक्षु पीसीएस ज्योति चौरसिया, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही, बीएसए अव्यक्तराम तिवारी, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी सहित अन्य अधिकारी, विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राएं, शिक्षक-शिक्षिकाएं, उद्यमी एवं व्यापारी, गणमान्य संभ्रान्तजन तथा बड़ी संख्या में आमजन मौजूद रहे।
 
                   
 
Tags: baharaich

About The Author

Latest News