‘मैत्री’ फेलोशिप शुरू, भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में शोध का मिलेगा अवसर

‘मैत्री’ फेलोशिप शुरू, भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में शोध का मिलेगा अवसर

लखनऊ। ऑस्ट्रेलिया जल्द ही ‘मैत्री’ फेलोशिप कार्यक्रम शुरू करेगा, जिसके तहत भारतीय शोधकर्ताओं को ऑस्ट्रेलिया में एक थिंक-टैंक में छह महीने से दो साल तक का समय बिताने का मौका मिलेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज में मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान छात्रों के साथ बातचीत करते हुए ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने इसकी घोषणा की।

वोंग ने बताया कि 'मैत्री' फेलोशिप के तहत भारतीय छात्र उनके देश के किसी भी थिंक-टैंक में छह महीने से दो साल तक बिता सकेंगे और साथ ही ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ता भी भारतीय संस्थानों में इतने ही समय के लिए शोध कर सकेंगे।

वोंग ने कहा थिंक टैंक और नागरिक समाज समूह न केवल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच, बल्कि हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। भारत के आधिकारिक दौरे पर आई वोंग ने इससे पहले नई दिल्ली में भारत-ऑस्ट्रेलिया ‘टू प्लस टू’ मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लिया। उन्होंने विदेश मंत्रियों के फ्रेमवर्क डायलॉग के लिए विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से मुलाकात की जिस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मजबूत होते संबंधों में शिक्षा क्षेत्र का भी महत्वपूर्ण योगदान है। मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने घोषणा की थी कि ‘ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा योग्यता मान्यता तंत्र’ को अंतिम रूप दे दिया गया है। उन्होंने कहा था कि अब भारतीय डिग्रियों को ऑस्ट्रेलिया में मान्यता दी जाएगी।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

 बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष बने नरेन्द्र नारायण यादव, मुख्यमंत्री ने दी बधाई बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष बने नरेन्द्र नारायण यादव, मुख्यमंत्री ने दी बधाई
पटना । जदयू विधायक नरेन्द्र नारायण यादव विधानसभा उपाध्यक्ष होंगे। विधानसभा के स्पीकर नंद किशोर यादव ने शुक्रवार को उनके...
 मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने आध्यात्मिक गुरु बाबा हरदेव सिंह की जयंती पर किया नमन
मंडला में आज मिलेट फूड फेस्टिवल, 40 स्टॉलों पर उपलब्ध रहेंगे स्वादिष्ट व्यंजन
निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के निशुल्क प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू
मुख्यमंत्री आज नीमच को देंगे 752 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
भाजपा विधायक राजेंद्र पाटनी का निधन
'जोशी सर' नहीं रहे, अंतिम संस्कार आज शाम, राजकीय सम्मान के साथ दी जाएगी विदाई