आज हैं शेन वार्न का जन्मदिन, जा​नियें उनके बारें में कुछ खास बातें…

नई दिल्ली। अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में अभी तक केवल दो ही स्पिन गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने कॅरियर में एक हजार विकटों का आंकड़ा छुआ है। उनमें से एक हैं फिरकी के जादुगर शेन वार्न।

ऑस्ट्रेलिया के इस महान स्पिन गेंदबाज का आज जन्मदिन है। शेन वार्न आज 48 साल के हो गए हैं। विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाज शेन वार्न का आज ही के दिन यानी 13 सितंबर, 1969 को ऑस्ट्रेलिया के फर्नट्री गली, विक्टोरिया में जन्म हुआ था।

अपने क्रिकेट कॅरियर में दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाने वाले वार्न ने टेस्ट में 708 और वनडे में 293 विकेट झटके हैं। उन्होंने क्रिकेट के दोनों फॉर्मेटों में कुल 1001 विकेट लिए हैं।

शेन वार्न ने भले ही अपनी स्पिन गेंदबाजी से विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों को चमका दिया हो, लेकिन वह भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के आगे तो पानी भरते नजर आते थे। सचिन तेंदुलकर ने 1998 में शारजाह में उनकी गेंदों की ऐसी धुनाई की कि वह उनके सपने में नजर आने लगे थे। यह बात खुद शेन वार्न ने बताई थी।

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है। जिन्होंने टेस्ट में 800, वनडे में 534 और टी-20 में 13 विकेट झटके। इस तरह मुरली ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में कुल 1427 विकेट झटके हैं।

=>
loading...
E-Paper