भूभौतिकीय उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके भूजल संसाधन आकलन' पर दो दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न 

भूभौतिकीय उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके भूजल संसाधन आकलन' पर दो दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न 

रुड़की (देशराज पाल)। आईआईटी रुड़की के जल विज्ञान विभाग द्वारा गुडेलिन जियो और पैन-इंडिया कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से आयोजित 'भूभौतिकीय उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करके भूजल संसाधन आकलन' पर दो दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुई।कार्यशाला में 300 से अधिक आवेदनों को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिनमें से 129 प्रतिभागियों को शॉर्टलिस्ट किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य भूजल संसाधनों के मूल्यांकन के लिए महत्वपूर्ण अत्याधुनिक भूभौतिकीय जांच तकनीकों में व्यावहारिक अनुभव और सैद्धांतिक अंतर्दृष्टि प्रदान करना रहा।
कार्यशाला के अध्यक्ष प्रोफेसर ब्रिजेश कुमार यादव ने घटते भूजल संसाधनों के प्रबंधन में ऐसी कार्यशालाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने उल्लेख किया कि इस कार्यशाला ने ज्ञान के आदान-प्रदान, सहयोग को बढ़ावा देने और स्थायी भूजल प्रबंधन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान किया है‌। विशेषज्ञों और व्यवसायिकों की जबरदस्त प्रतिक्रिया और सक्रिय भागीदारी विषय के महत्व और प्रासंगिकता को दर्शाती है।" कार्यशाला में ज्ञान और विशेषज्ञता साझा करने के लिए प्रतिष्ठित संगठनों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के भारतीय और विदेशी व्यवसायिकों, शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों को एक साथ लाया गया। कार्यशाला की शुरुआत एक उद्घाटन सत्र के साथ हुई, जिसके बाद क्षेत्र के प्रतिष्ठित संसाधन व्यक्तियों के व्याख्यान हुए, जिनमें एबीईएम - यूएसए से मॉर्गन सैंडर, आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर एलंगो लक्ष्मणन और सीजीडब्ल्यूबी के पूर्व अध्यक्ष सुशील गुप्ता, विवेक बंसल (उपाध्यक्ष पैन इंडिया कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड), पेर वेस्टहोम-यूएसए (निदेशक दिशानिर्देश जियो), टीएचडीसी ऋषिकेश से डॉ अमलानज्योति कर, एस के चौहान शामिल रहे। नरेश अग्रवाल (महाप्रबंधक पैन-इंडिया), नमन अग्रवाल (प्रबंधक, पैन-इंडिया), विजय उप्रेती (क्षेत्रीय प्रबंधक-एशिया साउथ पैन-इंडिया), पीयूष द्विवेदी (इन-सीटू कॉर्पोरेशन के कंट्री मैनेजर) भी कार्यशाला के प्रतिभागियों से बातचीत की। सत्रों में विद्युत प्रतिरोधकता टोमोग्राफी (ईआरटी) और टाइम डोमेन इलेक्ट्रोमैग्नेटिक (टीईएम) सर्वेक्षण से लेकर भूजल प्रशासन, तटीय भूजल मूल्यांकन और बहुत कुछ विषयों को शामिल किया गया। मॉर्गन सैंडर द्वारा निर्देशित ईआरटी/टीईएम सिस्टम का उपयोग करके कच्चा डेटा प्राप्त करने का अवसर मिला। भूजल संसाधन प्रबंधन से संबंधित सूचित निर्णय लेने में सहायता करते हुए, हाइड्रोजियोलॉजिकल स्तर को देखने के लिए प्राप्त डेटा को संसाधित और विश्लेषण किया जाएगा।
कार्यशाला के दूसरे दिन मशीन लर्निंग एडेड डिजिटल रॉक्स फिजिक्स मॉडल, खारे मीठे पानी के इंटरफ़ेस चित्रण और भूजल निगरानी और प्रबंधन में प्रौद्योगिकी प्रगति जैसे उन्नत विषयों पर चर्चा की गई। सत्र का नेतृत्व कौनास प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मयूर पाल, केयर्न ऑयल एंड गैस के डॉ. रंजन सिन्हा और सीजीडब्ल्यूबी के प्रशांत कुमार राय जैसे विशेषज्ञों ने किया।कार्यशाला के बारे में बात करते हुए आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने कहा कि इस कार्यशाला की सफलता अंतःविषय सहयोग को बढ़ावा देने और व्यवसायिकों को गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करने की आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

जंगलों की आग को शांत करने के लिए मैदान में उतरी सेना जंगलों की आग को शांत करने के लिए मैदान में उतरी सेना
देहरादून: जंगलों का लगी आग का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आग की लपटे पौड़ी जिला मुख्यालय...
अनिवार्य सेवानिवृत्ति का आदेश हाईकोर्ट से रद्द
दुष्कर्म करने के मामले मे अभियुक्त को किया गिरफ्तार
नामांकन के अंतिम दिन 13 व्यक्तियों द्वारा नामांकन पत्र किया गया दाखिल।
प्रेक्षक द्वारा कंट्रोल रूम, एमसीएमसी, परमीशन सेल, वेयर हाउस एवं एकल खिड़की का किया गया निरीक्षण।
ब्यय प्रेक्षक द्वारा अधिकारियों के साथ बैठक कर दिये आवश्यक दिशा-निर्देश।
प्रेक्षक द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का स्थलीय निरीक्षण कर प्रशिक्षण की गुणवत्ता आदि का लिया गया जायजा।