श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत वापस भेज दिया गया। भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर यह जानकारी दी है। भारतीय उच्चायोग ने बुधवार की शाम ‘एक्स’ पर साझा की गई एक पोस्ट में लिखा पांच भारतीय मछुआरों को श्रीलंका से सुरक्षित वापस लाया गया है और वे आज शाम को भारत पहुंचेंगे।

इससे पहले श्रीलंकाई नौसेना द्वारा पकड़े गए 19 मछुआरों को 4 अप्रैल को और अन्य 19 मछुआरों को 9 अप्रैल को द्वीप राष्ट्र से वापस लाया गया था। पिछले कुछ समय के दौरान श्रीलंकाई नौसेना द्वारा कथित तौर पर अवैध रूप से मछली पकड़ने के आरोप में भारतीय मछुआरों की गिरफ्तारी की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। हालांकि मछुआरों की शीघ्र रिहाई में कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग का हमेशा महत्वपूर्ण सहयोग रहता है।

उनकी शीघ्र रिहाई के लिए भारतीय दूतावास के अधिकारी श्रीलंका सरकार के उच्चाधिकारियों के साथ वार्ता करते हैं, जिसके बाद कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद श्रीलंकाई अदालत इनकी रिहाई का आदेश दे देती है और उन्हें भारतीय दूतावास को सौंप दिया जाता है।

उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु को श्रीलंका से अलग करने वाले संकरे जलक्षेत्र पाक जलडमरूमध्य में बड़ी संख्या में भारतीय मछुआरे मछली पकड़ते हैं, जिस दौरान कई बार इन मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना अपने क्षेत्र में प्रवेश करने का आरोप लगाते हुए गिरफ्तार कर लेती है। ऐसी स्थिति में भारतीय दूतावास उन्हें कांसुलर सहायता प्रदान करता है और उनकी घर वापसी सुनिश्चित करता है।

Tags: chennai

About The Author

Latest News