भारत की वित्तीय सहायता से चितवन में सामुदायिक विकास परियोजना का उद्घाटन

भारत की वित्तीय सहायता से चितवन में सामुदायिक विकास परियोजना का उद्घाटन

काठमांडू। भारत की वित्तीय सहायता से शुक्रवार को नेपाल के चितवन में एक सामुदायिक विकास परियोजना का उद्घाटन हुआ। ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत निर्मित एप्रन ढुंगरे खोला नदी प्रशिक्षण कार्य परियोजना का उद्घाटन काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव अविनाश कुमार सिंह ने किया।

भारतीय दूतावास ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि कुल 3.67 करोड़ नेपाली रुपये की निविदा लागत पर इस प्रोजेक्ट का निर्माण हुआ है। दूतावास ने कहा भारत सरकार की वित्तीय सहायता से निर्मित खैराहानी नगर पालिका, चितवन में एप्रन ढुंगरे खोला नदी प्रशिक्षण कार्य परियोजना का उद्घाटन भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव अविनाश कुमार सिंह और खैराहानी नगर पालिका के मेयर शशि कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

इस परियोजना को भारत और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत एक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के रूप में विकसित किया गया है। यह प्रोजेक्ट दोनों देशों के बीच मजबूत विकास साझेदारी का एक नवीनतम उदाहरण है। मेयर शशि कुमार ने कार्यक्रम के दौरान प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में नेपाली लोगों के उत्थान में भारत सरकार के निरंतर सहयोग की सराहना की।

भारत सरकार के अनुदान का उपयोग स्थानीय समुदाय के लोगों के लिए चितवन क्षेत्र में नदी प्रशिक्षण कार्यों के लिए किया गया है। यह प्रोजेक्ट कृषि भूमि कटाव, वनों की कटाई, नदी के बाढ़ प्रवाह को संतुलित करने और नदियों से जुड़े तमाम जोखिमों को कम करने से लेकर प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ लचीलापन को बढ़ावा देने में मदद करेगा। भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाल के शिक्षा एवं स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग करने के साथ ही सांस्कृतिक विरासत स्थलों के संरक्षण और जीर्णोद्धार के अलावा आधारभूत बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में पड़ोसी देश की लगातार मदद कर रहा है।

About The Author

Latest News