आज तीसरे चरण का मतदान शुरू 

आज तीसरे चरण का मतदान शुरू 


तीसरे चरण का मतदान : देश के 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर आज तीसरे चरण कामतदान चल रहा है. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग और राजौरी सीट पर 25 मई तक के लिए चुनाव टाल दिया गया है.
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
आज तीसरे चरण के मतदान  के साथ ही 543 संसदीय सीटों में से आधी से ज्यादा सीटों पर मतदान खत्म हो जाएगा. बीजेपी ने सूरत सीट निर्विरोध जीत ली है, क्योंकि चुनाव आयोग ने कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन खारिज कर दिया है, साथ ही अन्य उम्मीदवार भी पीछे हट गए.
तीसरे चरण में ज्यादातर बीजेपी का गढ़ माने जा रहे क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. आज जिन 93 सीटों पर वोटिंग हो रही है, साल 2019 में बीजेपी ने उनमें से 72 सीटें जीतीं थीं, जिनमें से 26 सीटें अकेले गुजरात में हैं.
कर्नाटक, दूसरा राज्य है जहां बीजेपी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. राज्य में बड़े पैमाने पर सेक्स स्कैंडल के मुद्दे को देखते हुए यह बीजेपी एक अच्छा मौका साबित हो सकता है. इस मुद्दे की वजह से बीजेपी की सहयोगी जनता दल सेक्युलर प्रभावित हुई है. हालांकि बीजेपी ने खुद को इस स्कैंडल से दूर रखने की कोशिश की है, लेकिन महिला वोटर्स का झुकाव किस तरफ होगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं है.
महाराष्ट्र में 48 में से 11 सीटों पर चुनाव होने जा रहा है. पिछले कुछ सालों में राज्य में आए राजनीतिक बदलावों को देखते हुए कोई भी अंदाजा लगा पाना मुश्किल काम है. यहां पर मुख्य मुकाबला पवार बनाम पवार होगा, जिसमें चाचा शरद पवार और भतीजे अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट अपनी-अपनी धाक जमाए रखने की कोशिश कर रहे हैं.
तीसरे चरण में असम (4 सीटें), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (7), गोवा (2), गुजरात (26), कर्नाटक (14), मध्य प्रदेश (8), महाराष्ट्र (11) उत्तर प्रदेश (10), पश्चिम बंगाल (4), दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (2)  सीटों पर वोटिंग हो रही है. 
मध्य प्रदेश के बैतूल में भी आज वोटिंग है, यहां पर मायावती की बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद दूसरे चरण का चुनाव स्थगित कर दिया गया था. 
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी में चुनाव स्थगित कर दिया गया, दरअसल बीजेपी ने यहां पर मौसम के बारे में चिंता जताई थी. दरअसल निर्वाचन क्षेत्र के दोनों छोरों को जोड़ने वाली सुरंग को बंद करना पड़ा. बीजेपी ने कहा कि यह चुनाव प्रचार में एक बड़ी बाधा साबित हो रही है. हालांकि पार्टी यहां से चुनाव नहीं लड़ रही है. 
तीसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में गुजरात के गांधीनगर से केंद्रीय मंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश के गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, कर्नाटक के धारवाड़ से प्रह्लाद जोशी और मध्य प्रदेश के विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं. 
तीसरे चरण के चुनावी मैदान में विपक्षी उम्मीदवारों में उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव, पश्चिम बंगाल के बेरहामपुर से कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और मध्य प्रदेश के राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, महाराष्ट्र के बारामती से NCP की सुप्रिया सुले, असम के धुबरी से AIDUF के इत्र कारोबारी बदरुद्दीन अजमल के नाम शामिल हैं.
देशभर में चौथे और अगले चरण का चुनाव 13 मई को होना है. चुनाव का अंतिम चरण 1 जून को खत्म होने के बाद वोटों की गिनती 4 जून को होगी.


 

Tags: matadan

About The Author

Latest News

 18 मई तक 42.02 लाख रुपये की सामग्री जब्त - मुख्य निर्वाचन अधिकारी  18 मई तक 42.02 लाख रुपये की सामग्री जब्त - मुख्य निर्वाचन अधिकारी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रविवार को बताया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान 18...
पोलिंग ड्यूटी में अनुपस्थित मिलने पर 13 कर्मियों के खिलाफ एफआईआर के निर्देश
भारत विकास परिषद ने लगाया एनीमिया जांच शिविर, 100 से अधिक छात्राओं के खून की जांच
केजीके में मूट कोर्ट प्रतियोगिता में सहभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को दिए गए प्रमाण पत्र
गहरे कुंए में सफाई करने उतरे दो युवक अचानक कुएं के अंदर बेहोश, एक की मौत
मंदिरों में हुआ ठाकुर जी का विशेष श्रंगार
नक्सलियों ने 26 मई को बंद का किया आह्वान