लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में शाह-सिंधिया समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में शाह-सिंधिया समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार आज (7 मई) को होगा. इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 94 लोकसभा सीटों पर 1,300 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. अब तक पहले और दूसरे चरण में 190 लोकसभा सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है. तीसरे चरण में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई दिग्गज अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं.

भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल के सूरत से निर्विरोध निर्वाचित होने के कारण गुजरात की 26 में से 25 सीटों पर वोटिंग होगी. केंद्र शासित प्रदेश गोवा, दादरा नगर हवेली और दमन-दीव में मंगलवार को एक ही चरण में मतदान पूरा होगा. इसके अलावा कर्नाटक की 14 सीट, असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, मध्य प्रदेश की नौ, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की चार सीटें पर मतदान कराया जाएगा. तीसरे चरण में जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर भी चुनाव होना था, लेकिन राजनीतिक दलों के अनुरोध पर चुनाव आयोग ने यहां वोटिंग को टाल दिया. अब छठे चरण में 25 मई को यहां मतदान होगा.

तीसरे चरण में सबसे अमीर उम्मीदवार
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण गोवा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं भाजपा की पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनकी कुल संपत्ति 1361 करोड़ रुपये से अधिक है. मध्य प्रदेश की गुना सीट से भाजपा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया दूसरे सबसे धनी उम्मीदवार हैं और उनकी कुल संपत्ति 424 करोड़ रुपये से अधिक है. महाराष्ट्र के कोल्हापुर से कांग्रेस उम्मीदवार छत्रपति शाहू शाहाजी तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं, उनकी कुल संपत्ति 342 करोड़ रुपये है.

तीसरे चरण की प्रमुख सीटें
गांधीनगर: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात की गांधीनगर सीट से चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ सोनल रमनभाई पटेल को मैदान में उतारा है.

बारामती: महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर एनसीपी के दो गुटों के बीच टक्कर है. यहां एनसीपी के संस्थापक शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार एक दूसरे के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं. इस सीट शरद पवार और अजित पवार की प्रतिष्ठा दांव पर है.

विदिशा: मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मैदान में उतारा है. कांग्रेस की तरफ से भानु प्रताप शर्मा चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

गुना: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इस बार भाजपा के टिकट पर इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस ने राव यादवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा है.

धारवाड़: कर्नाटक की धारवाड़ सीट से भाजपा ने केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी पर दांव लगाया है. उनका मुकाबला कांग्रेस के विनोद आसुती से है.हावेरी: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भाजपा की ओर से हावेरी से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने आनंद स्वामी गद्दादेवरमथ को उम्मीदवार बनाया है.

मैनपुरी: सपा अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से चुनाव मैदान में हैं. भाजपा ने उनके खिलाफ जयवीर सिंह को मैदान में उतारा है. मैनपुरी सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की पारंपरिक सीट रही है.

धुबरी: असम की धुवरी लोकसभा सीट से एआईयूडीएफ के प्रमुख बदरुद्दीन अजमल लगातार चौथी चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस ने विधायक रकीबुल हुसैन को उनके खिलाफ उतारा है.

123 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, तीसरे चरण में 244 उम्मीदवार आपराधिक छवि के हैं. इनमें से 172 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं, 392 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक है. इस चरण में 123 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

बिपार्ड , ईडी व खेल परिसर के चिन्हित ज़मीन पर भू- माफियाओं की बुरी नज़र बिपार्ड , ईडी व खेल परिसर के चिन्हित ज़मीन पर भू- माफियाओं की बुरी नज़र
आवास बोर्ड के अधिग्रहीत ज़मीन पर किसान और कॉपरेटिव का दावा लॉ एंड ऑर्डर के लिए बना चुनौती
अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी ने मतदाताओं का भरोसा जीत लिया है - बसन्त चौधरी
एएसपी ने किया थाना नगर का आकस्मिक निरीक्षण,दिए निर्देश
बेचे हुए जमीन का रुपया न देने पर पत्नी ने पति को गंडासा से मारकर उतारा मौत के घाट,हुयी गिरफ्तार
फर्जी अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई न होने पर आंदोलन के चेतावनी
गोबध के लिए ले जा रहे वाहन के साथ वांछित अभियुक्त गिरफ्तार
आतिथ्य भाव के बीच सकुशल संपन्न हुई बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा*