इजरायल ने राफा. पर गिराईं मिसाइलें

 इजरायल ने राफा. पर गिराईं मिसाइलें

गाजा : तमाम विरोध और आलोचनाओं के बावजूद भी इजरायल के मुखिया नेतन्याहू फिलिस्तीन को बख्शने के मूड में नहीं है. गाजा के कुछ अधिकारियों ने सोमवार को बताया है कि इजरायली जेट विमानों ने पूर्वी राफा में दो क्षेत्रों पर हमला कर दिया है. यह हमला तब हुआ है जब इजरायली सेना ने हजारों फलस्तीनियों से कहा था कि वे दक्षिणी गाजा शहर राफा को खाली कर दें. इससे संकेत मिले थे कि वहां जल्द ही जमीनी हमला हो सकता है. 

 संघर्ष विराम के प्रयासों असफल
असल में इजरायली सेना की घोषणा ने सीआईए के निदेशक सहित अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों के संघर्ष विराम के अंतिम प्रयासों को और जटिल बना दिया है. उधर हमला भी शुरू हो गया है. हालांकि मध्यस्थ कतर ने चेतावनी दी है कि राफा पर आक्रमण वार्ता को पटरी से उतार सकता है. इससे पहले इजरायल ने सात महीने के युद्ध के बाद भी राफा को हमास का अंतिम महत्वपूर्ण गढ़ बताया है. उसके नेताओं ने बार-बार कहा है कि उन्हें इस्लामी आतंकवादी समूह को हराने के लिए जमीनी आक्रमण करने की आवश्यकता है.
बहुत ताकत के साथ कार्रवाई
वहीं सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा था कि लगभग 100,000 लोगों को इजरायल द्वारा मानवीय क्षेत्र घोषित करके नजदीक के मुवासी में जाने का आदेश दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इजरायल एक अभियान की तैयारी कर रहा था और वह यह नहीं कहेगा कि यह शहर पर व्यापक आक्रमण की शुरुआत थी. उधर इजरायल की सेना ने भी सोमवार को कहा कि वह आतंकवादियों के खिलाफ बहुत ताकत के साथ कार्रवाई करेगी. 

इजरायल की योजना से चिंता
इधर राफा पर आक्रमण की इजरायल की योजना से दुनिया की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि इससे वहां शरण लिए हुए दस लाख से अधिक फलस्तीनी नागरिकों को नुकसान हो सकता है. इजरायली रक्षा बल के एक बयान के अनुसार, लोगों से कहा गया है कि वे तट के पास इजरायल द्वारा घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी में चले जाएं. सेना ने कहा कि उसने क्षेत्र में अस्पताल, तंबू, भोजन और पानी सहित सहायता का विस्तार किया है. यह घोषणा नाजुक दौर से गुजर रही संघर्ष विराम वार्ता के बीच की गई है. 

आशंका पहले से थी कि इजरायल जल्द ही जमीनी हमला करेगा. इजरायल बचे हुए हमास आतंकवादियों को खत्म करने का संकल्प जता चुका है. साफ कह चुका है कि अब वार्ता नहीं होगी बल्कि जंग होगी. रविवार को इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने दावा किया था कि हमास किसी समझौते को लेकर गंभीर नहीं है. उन्होंने निकट भविष्य में राफा में एक शक्तिशाली अभियान चलाए जाने की चेतावनी दी. उनकी यह टिप्पणी तब आई है जब हमास ने रविवार को इजरायल के मुख्य क्रॉसिंग पॉइंट पर हमला किया था, जिसमें तीन सैनिक मारे गए थे.

Tags: r\jarael

About The Author

Latest News

 18 मई तक 42.02 लाख रुपये की सामग्री जब्त - मुख्य निर्वाचन अधिकारी  18 मई तक 42.02 लाख रुपये की सामग्री जब्त - मुख्य निर्वाचन अधिकारी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रविवार को बताया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव के दौरान 18...
पोलिंग ड्यूटी में अनुपस्थित मिलने पर 13 कर्मियों के खिलाफ एफआईआर के निर्देश
भारत विकास परिषद ने लगाया एनीमिया जांच शिविर, 100 से अधिक छात्राओं के खून की जांच
केजीके में मूट कोर्ट प्रतियोगिता में सहभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को दिए गए प्रमाण पत्र
गहरे कुंए में सफाई करने उतरे दो युवक अचानक कुएं के अंदर बेहोश, एक की मौत
मंदिरों में हुआ ठाकुर जी का विशेष श्रंगार
नक्सलियों ने 26 मई को बंद का किया आह्वान