(Notification)

UPTET 2022: इस राज्य में टीचर भर्ती के लिए जल्द आएगा नोटिफिकेशन (Notification)

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड  जल्द ही उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का नोटिफिकेशन (Notification) जारी करेगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस महीने के अंत तक नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर दिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस टेस्ट (UPTET 2022) में भाग लेना चाहते हैं वे नोटिफिकेशन (Notification) जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर चेक कर पाएंगे।

एप्लीकेशन फीस
जो भी जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार पेपर 1 में शामिल होना चाहते हैं उन्हें एप्लीकेशन फीस के रूप में 600 रुपये देने होंगे वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस देना होगा। अगर बात पेपर 2 की हो तो जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1,200 रुपये, एससी, एसटी को 800 रुपये देने होंगे और पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को 100 रुपये देने होंगे।

UPTET 2022 ऐसे कर पाएंगे आवेदन

स्टेप 1- सबसे पहले आवेदन करने के लिए यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2- उसके बाद होमपेज पर जाकर UP TET 2022 Notification के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
स्टेप 4- अब अपना रजिस्ट्रेशन करें।
स्टेप 5- रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें और एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
स्टेप 6- फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

पेपर पैटर्न
यूपीटीईटी में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 प्राइमरी लेवल के टीचर की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है वहीं पेपर 2 एलीमेंट्री लेवल के टीचर के लिए आयोजित की जाती है। प्राइमरी लेवल परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। वहीं एलीमेंट्री लेवल परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक अध्यापन कार्य करना चाहते हैं।

See also  समुद्री शैवालोंका  ( seaweeds ) घर बन जाएगा  इंसान का शरीर  !