नगर निकाय चुनाव को ले डीएम ने की समीक्षात्मक बैठक

रोहतास। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी रोहतास धर्मेंद्र कुमार द्वारा नगर पालिका आम निर्वाचन 2022 की तैयारी की गहन समीक्षा सभी निर्वाचन पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, तथा विभिन्न कोषांगों के नोडल अधिकारी के साथ की गई।रोहतास जिलांतर्गत 09 नगर निकायों  का निर्वाचन होना है, जिसमें नगर निकाय डिहरी, नोखा, नासरीगंज, कोवाथ, रोहतास का प्रथम चरण में दिनांक 10 अक्टूबर को मतदान होना है। तथा दूसरे चरण में नगर निकाय सासाराम, दिनारा, चेनारी, काराकाट का मतदान दिनांक 20 अक्टूबर को होना है।जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम सभी निर्वाचित पदाधिकारी से ईवीएम की आवश्यकता एवं उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई साथ ही साथ इस क्रम में बताया गया कि निर्वाचन हेतु अभ्यर्थियों की संख्या 16 से अधिक होने के कारण अधिक ब्यू लगेंगे तथा जिन मतदान केंद्रों पर अभ्यर्थियों की संख्या 16 से कम है वहां एक हीं ब्यू लगेंगे ।
इस आशय में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला में भंडारित एफएलसी ओके की उपलब्धता एवं आवश्यकता का आकलन करते हुए द्वितीय चरण हेतु ईवीएम की अधियाचना जिला निर्वाचन कार्यालय के माध्यम से राज्य निर्वाचन आयोग बिहार पटना से करने का निर्देश नोडल पदाधिकारी को दिया है।जिलाधिकारी  द्वारा सभी निर्वाची पदाधिकारी से ईवीएम कमीशनिंग,पोलिंग पार्टी डिस्पैच,आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई । तथा पीसीसीपी,सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट,पोलिंग पार्टी के संबंध में निर्देश दिया गया कि निर्वाचन कार्य को ध्यान में रखते हुए वाहनों का अधिग्रहण कर समय पर उपलब्ध कराया जाए ।सामग्री कोषांग के नोडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि स्थानीय स्तर पर प्राप्त होने वाले निर्वाचन सामग्री की प्राप्ति हो चुकी है।
तथा राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त होने वाली सामग्री में से स्पेशल को छोड़कर अन्य सभी सामग्री कोषांग को प्राप्त है।इस संबंध में उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया की एड्रेस टाइप एवं स्पेशल टैग दिनांक 28 सितंबर को प्राप्त होने की बात कही गई है।नोडल पदाधिकारी कार्मिक कोषांग द्वारा बताया गया इस चुनाव में लगने वाले पोलिंग पर्सनल सेक्टर जोनल एवं आईटी पर्सनल को चिन्हित कर लिया गया है। कर्मियों की कोई कमी नहीं है। इस संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा उप निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी कर्मियों को राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के आलोक में यात्रा भत्ता का भुगतान ससमय  उनके खाते में कर दिया जाए।
नोडल पदाधिकारी मतपत्र कोसांग द्वारा बताया गया की प्रथम चरण के लिए चिन्हित नगर निकायों से प्रपत्र 14ख एवम मतपत्र का इंडेंट indent प्राप्त हो चुका है जिसके आलोक में मतपत्र का मुद्रण का कार्य किया जा रहा है।जिला निर्वाचन पदाधिकारी  द्वारा मतगणना सह बज्र गृह कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि स्ट्रांग रूम एवं मतगणना केंद्र की तैयारी राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के आलोक में किया जाय।जिला निर्वाचन अधिका री द्वारा निर्देशित किया गया कमिश्निंग हेतु प्राप्त की जाने वाली मशीन का परिवहन पुलिस अभिरक्षा में पूर्ण सुरक्षा के साथ किया जाए तथा स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी एवं सुरक्षा हेतु पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति अवश्य है।
See also  मौत के बढ़ते आंकड़ों से दहलने लगा रोहतास,फिर एक की मौत,संदिग्ध मौत की संख्या हुई पांच