डिजिटल माध्यम से समय व राजस्व की होगी बचत: दयाशंकर

डिजिटल माध्यम से समय व राजस्व की होगी बचत: दयाशंकर

लखनऊ। प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा अब सभी अनुबंधो को डिजिटल माध्यम से निष्पादित किया जायेगा। परिवहन निगम डिजिटलीकरण की दिशा में लगातार अग्रसर है। उन्होंने बताया कि अनुबन्धों के निष्पादन एवं उनके प्रभावी मानीटरिंग के लिए आईओयूएक्स फर्म के साथ परिवहन निगम ने एमओयू हस्ताक्षरित किया है। उन्होंने बताया कि अभी तक निगम द्वारा अनुबन्धों को भौतिक रूप से डॉक्यूमेंट्स तैयार करके पूर्ण किया जाता रहा है।

इससे जटिल पेपरवर्क के साथ-साथ समय और रेवेन्यू की हानि होती थी तथा एकरूपता का भी अभाव रहता था। परिवहन मंत्री ने बताया कि इस अनुबंध से चालक/परिचालक एवं अन्य कर्मचारियों को अनुबन्ध आधार पर आबद्ध किया जाना, विभिन्न ढाबा, कैन्टीन, रेस्टोरेंट्स, बस स्टेशन पर स्थित दुकानें इत्यादि के अनुबंध, निगम में विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के साथ किये जाने वाले अनुबन्ध, बसों एवं स्टाफ कार इत्यादि के अनुबन्ध एवं अन्य प्रकार के सभी लीगल एवं कमर्शियल कॉन्ट्रैक्ट्स एवं डॉक्यूमेंट भौतिक रूप में ही सम्पादित किये जा रहे थे। उन्होंने बताया कि उपरोक्त सभी अनुबन्धों को निगम द्वारा अब स्मार्ट अनुबन्धों के रूप में कम्प्यूटराइज्ड माध्यम से किया जाएगा। जिससे न केवल पेपरवर्क में कमी आएगी अपितु निगम के व्यय और समय की भी बचत होगी।

परिवहन मंत्री ने बताया कि इन सभी अनुबन्धों के कम्प्यूटराइज्ड रिकॉर्ड होनें तथा इनकी समयबद्ध मॉनीटरिंग होनें से निगम द्वारा किसी भी अप्रत्याशित हानि को रोका जा सकता है। जैसे-सप्लायर्स द्वारा दी गई बैंक गारंटी, डॉक्यूमेंट्स की समाप्ति तिथि की चेकिंग, ड्राइवरों, के ड्राइविंग लाइसेंस और कंडक्टर्स एवं अन्य कर्मचारियों के अन्य संबंधित डॉक्यूमेंट्स की एक्सपाइरी डेट की मॉनीटरिंग करना। जिसके अभाव में निगम को हानि होने की संभावना बनी रहती है। इस नई अनुबंध से निगम को अपने समस्त कार्य करने में अब आसानी होगी।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

 भारत ने रक्षा निर्यात में 30 गुना लंबी छलांग लगाई   भारत ने रक्षा निर्यात में 30 गुना लंबी छलांग लगाई 
दुनिया में डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत की धमक अब सुनाई देने लगी है। आपको बता दें कि भारत ने रक्षा...
ट्रंप ने जेडी वेंस को बनाया उप राष्ट्रपति उम्मीदवार
आज का राशिफल 16 जुलाई 2024 :इन राशियों की किस्मत चमकेगी
गंभीर सिंह को बेहतर कार्यों को ले शाहिद कुरैशी ने बुके भेंट कर किया स्वागत
किसानों  की समस्या को लेकर चढ़ूंनी ने दिया ज्ञापन
राधे राधे वूमेन क्राफ्ट इंस्टिट्यूट ने प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाण पत्र वितरण किए गए
ताजियादारों के साथ की गयी गोष्ठी, सम्बन्धित को दिये गये आवश्यक दिशा निर्देश