रायपुर सहित प्रदेश के सभी चर्चों में आज विशेष आराधना

रायपुर सहित प्रदेश के सभी चर्चों में आज विशेष आराधना

रायपुर /बिलासपुर। बिलासपुर रेलवे परिक्षेत्र स्थित सेक्रेट हार्ट चर्च में यीशु के जन्म की घटना को साकार करने वाली विशाल चरनी सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रही।आज सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश के सभी चर्चों में विशेष आराधना होगी। साथ ही चर्च आने वालों को प्रभु यीशु के जन्म की खुशी में केक के साथ स्वागत किया जाएगा। राजधानी रायपुर में मौजूद छत्तीसगढ़ के सबसे पुराने चर्चों में शुमार सेंट पॉल्स कैथेड्रल चर्च में बीती रात ठीक 12 बजे प्रभु यीशु मसीह के जन्मदिन का भव्य आयोजन किया गया। चर्च में यीशु के जन्म की झांकी बनाई गई है। माता मरियम के साथ बालक यीशु का प्रतिरूप घास-फूंस से बनी झोपड़ी में जानवरों (भेड़-गाय) के साथ प्रस्तुत कि गया । चर्च भवन को रंगबिरंगी रोशनी, गुब्बारों, फूलों, चांद, सितारों, क्रिसमस ट्री से सजाया गया है।

राजधानी रायपुर में सिविल लाइन स्थित सेंट पाल कैथेड्रल चर्च, बैरनबाजार के सेंट जोसेफ चर्च, डंगनिया के सेंट मैथ्यूज चर्च समेत दो दर्जन से अधिक चर्चों में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर नाटकों में प्रभु यीशु जन्म का मंचन करके संदेश दिया गया।इसके बाद आधी रात को केक काटकर आतिशबाजी की गई। इस अवसर पर क्वायर ने कैरोल गीतों के माध्यम से जन्म का संदेश दिया। इसके बाद फादर ने यीशु के जन्म का संदेश सुनाया। इस अवसर पर रात्रि जागरण के साथ होने वाली पवित्र मिस्सा पूजा करवाई। इस दौरान लोग मोमबत्ती जलाकर अपनी आस्था व्यक्त करते रहे। आराधना के बाद लोग प्रभु जन्म की खुशियों के साथ अपने-अपने घर के लिए विदा हुए।

उल्लेखनीय है कि राजधानी रायपुर के सिविल लाइन स्थित छत्तीसगढ़ का सबसे बड़े चर्च में से एक सेंट पॉल्स कैथेड्रल चर्च लगभग 135 साल पुराना है।क्रूस की आकृति पर आधारित प्रभु यीशु के इस चर्च की साल 1885 में नींव रखी गई थी। जिसका निर्माण 1903 में पूरा हुआ था। यहां1500 लोग एक साथ आराधना कर सकते हैं। लगभग 40 एकड़ के विशाल क्षेत्र के बीचों-बीच स्थित इस चर्च को आगरा और सिकंदराबाद से यहां आए मसीही समुदाय के लोगों ने आपसी सहयोग बनाया था।वर्तमान में चर्च आराधना हॉल में लगभग 4 हजार लोग एक साथ बैठकर आराधना कर सकते हैं। दुर्ग जिले के भिलाई में भी इसकी रौनक देखने को मिल रही है। जिले में कुल 52 चर्च हैं। जिनका अपना एक इतिहास रहा है। इनमें से भिलाई सेक्टर-6 का क्रिश्चियन कम्युनटी चर्च 55 साल पुराना है।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News