छठ की दिव्यता-भव्यता पर भी प्रशासन की नजर

गुप्तारघाट व सरयूघाट पर मनाया जा रहा छठ उत्सव

छठ की दिव्यता-भव्यता पर भी प्रशासन की नजर

लोक आस्था का महापर्व छठ भी दिव्य व भव्य हो, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्देश दिया है। इसे देखते हुए अयोध्या में गुप्तार घाट नया घाट व अन्य घाटों पर साफ-सफाई व सुरक्षा के इंतजाम चुस्त दुरुस्त नहाय-खाय, खरना के साथ पर्व शुरू हो गया है पर रविवार को अस्ताचलगामी व सोमवार को उदय हो रहे सूर्य को अर्घ्य देने घाटों पर हजारों श्रद्धालु उमड़े। गुप्तारघाट व सरयू तट पर मेले जैसा दृश्य।

गुप्तारघाट से नयाघाट तक की गई लाइटिंग व्यवस्था
डीएम नीतीश कुमार ने साफ सफाई आदि व्यवस्था बेहतर ढंग से व्यवस्था है। सुरक्षा मानकों पर विशेष ध्यान दिया गया है। छठ पूजा को ध्यान में रखते हुये नयाघाट, गुप्तारघाट पर साफ सफाई के साथ वेदी बनाई गई। इसके आसपास लाइटिंग, पार्किंग, नदी में कितने दूर तक श्रद्धालु जाएंगे, वहां सुरक्षा के इंतजाम हैं। इस सब पर ध्यान रखा गया।  जिले भर में इस पर्व की छटा दिखती है लोगों ने इसकी व्यापक तैयारियॉ की है नया घाट गुप्तार घाट व ग्रामीण क्षेत्रों में सरयू नदी के घाटों पर सरोवरों के किनारे यह पर्व मनाया जा रहा है पर्व के लिए नगर मजिस्ट्रेट कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसके दूरभाष नंबर 05278- 223753 है।

घाटों पर की गई विशेष व्यवस्था
नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि घाटों की साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था की गई है। इसके लिए सफाईकर्मियों को तैनात किया गया है। जोनल अधिकारी भी घाटों पर तैनात किए गए हैं। सरयू के किनारे घाटों की सफाई शुरू कर दी गई है। नगर निगम द्वारा साफ-सफाई, पीने के लिए स्वच्छ जल और प्रकाश की  व्यवस्था की गयी है।घाटों पर विशेष सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैंअयोध्या के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने बताया कि सरयू, घाटों व बाहर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गईहैं। सादी वर्दी में महिला-पुरुष पुलिसकर्मी भी तैनात हैं।

Tags: Ayodhya

About The Author

Latest News

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जशपुर के दौरे पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जशपुर के दौरे पर
रायपुर।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज(शुक्रवार)जशपुर के दौरे पर रहेंगे। यहां पहुंचकर वे जिले विकास खंड बगीचा और फरसाबहार में आयोजित कार्यक्रमों...
दो बाइक की आमने -सामने से टक्कर में 4 लोगों की मौत
मणिपुर पुलिस ने 163 लोगों को लिया हिरासत में
नक्सलियों ने भाजपा नेता तिरुपति कटला की हत्या की
पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर, कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब
शेयर बाजार में जश्न का महौल, सेंसेक्स-निफ्टी ने फिर बनाया रिकार्ड
घाना के उपराष्ट्रपति ने 13वें अफ़्रीकी खेलों के मुख्य आयोजन स्थल का किया उद्घाटन