कड़ाके की ठंड से आवारा गौवंश परेशान

ठंड में ठिठुर रहे आवारा गौवंश

कड़ाके की ठंड से आवारा गौवंश परेशान

अलीगढ़/लोधा, (प्रबेन्द्र शर्मा)। ठंड में ठिठुर रहे गौवंश मौसम चाहे कोई भी हो हर मार्ग और सार्वजनिक स्थलों पर विचरण करने वाले बेसहारा गौवंश अपनी लाचारी के लिए पहले से ही जाने जाते हैं। लेकिन सर्दी के मौसम में उनकी लाचारी व बेजारी पर होती है, वहीं अन्य मौसम में तो ऐसे गौवंश खुले आसमान के नीचे अपना दिन किसी तरह काट लेते है। लेकिन सर्दी के मौसम में तो एक एक पल उनके लिए भारी पड़ जाता है। गनीमत यह कि अभी ठंड कम है। लेकिन पिछले एक दो दिनों में ठंड ज्यादा हुई है, वहीं बूंदाबांदी से मौसम में बदलाव आने पर ठंड में बढोत्तरी हुई है। 
    इधर किसी तरह इनका दिन तो कट जाता है। लेकिन शाम होते ही ये समुचित स्थान के लिए दर-दर भटकते रहते हैं। पेट की भूख के बीच सर्दी से मुक़ाबले करना गौवंश के लिए टेड़ी खीर जाती है। सर्दी बढ़ने के साथ ही गौवंश के मरने की गति बढ़ रही है, वही अकेले ग्राम पंचायत भरतरी के आसपास ही बहुत गाय शाम होते ही समुचित स्थान को ढूढते हुए हरी भरी फसलों में आ बैठती है। लोधा ब्लॉक के अन्य हिस्सों में भी ठंड की मार झेल रहे है। गौवंश वही कई इलाकों में भी बेसहारा गौवंश के बीमार होने और जान पर बन आने की शिकायत आम है, जबकि योगी सरकार खुले गौवंश के लिए जरूरी व्यवस्था करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के अनुसार दिसंबर तक सभी खुले में घूमने वाले गौवंश को गौशाला में भेजने का फरमान भी हवा में उड़ गया है। आखिर कब इन बेसहारा गौवंश को एक ठिकाना मिलेगा।
     एडीओ पंचायत  लोधा देशराज गिरी से बातचीत के दौरान सामने आया कि छुट्टा गौवंश को गोशाला भेजने का अभियान चलाया जा रहा है। जल्द ही सारे गौवंश गोशाला में भेज दिए जायेंगे। 
      ग्राम पंचायत भरतरी मुनेंद्र कुमार ने बताया कि एक दो दिन में ही ग्राम पंचायत भरतरी व हयातपुर विझेरा से सारे आवारा गौवंश को गोशाला भेज दिया जायेगा। 
   भरतरी पंचायत से किसान प्रदीप ने बताया कि आवारा गौवंश से किसान इतने परेशान है कि रात रात भर किसानो को खेतों पर निकल जाती है। प्रशासन जल्द ही इन पर ध्यान देकर अधिकारी को आदेश कर सुनिश्चित जगह पर गौवंश को पहुंचाएं।

Tags:

About The Author

Latest News

लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर
लोगो से जनसम्पर्क कर घर घर बाँटे मोदी की गारन्टी वाले कलेंडर फ़िरोज़ाबाद ,भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष व महानगर...
14 अप्रेल को धूमधाम से निकाली जायेगी सम्राट अशोक की शोभायात्रा
प्रधानमंत्री मोदी का दौसा में भव्य रोड शो, लोगों ने बरसाए फूल
तेज रफ्तार यात्री बस ने पिता-पुत्र को रौंदा, दोनों की मौत
उदयपुर से जम्मूतवी के लिए स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन 25 से
मुख्यमंत्री शनिवार को भादरा व नोहर में जनसभा करने के बाद फतेहपुर में रोड शो करेंगे
 मतदान दलो का प्रशिक्षण शनिवार से प्रारंभ