वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में कौन-कौन?

वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में कौन-कौन?

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार मैदान में हैं। इस हाई प्रोफाइल सीट पर 1 जून को मतदान होगा। मोदी के यहां से चुनाव लड़ने से इस सीट पर देश ही नहीं, बल्कि विदेशी मीडिया की निगाहें हैं। ऐसे में कई कांग्रेस समेत कई नेता मोदी को चुनौती देने के लिए मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।मोदी के खिलाफ कुल 41 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया था, लेकिन इनमें से 33 उम्मीदवारों का पर्चा खारिज हो चुका है। ऐसे में अब वाराणसी लोकसभा सीट पर कुल 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस सीट से पर्चा वापस लेने की अंतिम तारीख 17 मई है। ऐसे में अगर कोई उम्मीदवार अपना पर्चा वापस नहीं लेता है तो मोदी के सामने 8 उम्मीदवार होंगे।

जिन 33 लोगों का पर्चा खारिज हुआ है। उनमें हास्य कलाकार श्याम रंगीला का भी नाम शामिल है। वो पीएम मोदी समेत कई नेताओं की मिमिक्रि करने के लिए मशहूर हैं। श्याम रंगीला का वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन जरूरी हलफनामा दाखिल नहीं करने के कारण बुधवार को खारिज हो गया।श्याम रंगीला क उम्र 29 साल है। रंगीला ने 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया था, लेकिन अगले ही दिन उनका नामांकन निरस्त हो गया। उन्होंने बताया कि वो 10 मई से नामांकन दाखिल करने की कोशिश कर रहे थे। नामांकन की अंतिम तारीख 14 मई थी। 

उसी दिन श्याम रंगीला ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था।पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं। मोदी ने पिछले दो चुनावों में इस सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की है। मोदी 2019 में 4.8 लाख वोट और 2014 में 3.72 लाख वोटों के अंतर से जीते थे।प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इंडिया गठबंधन की ओर से अजय राय और बसपा की तरफ से अतहर जमाल लारी मैदान में हैं। अजय राय उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। 

राय पांच बार उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।ALSO READगुजरात की पूर्व राज्यपाल जिनका नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य सरकार के साथ अक्सर टकराव होता रहता था, जानें कौन थीं कमला बेनीवालअजय राय ने वाराणसी सीट से 2014 और 2019 में चुनाव लड़ा था, लेकिन मोदी की आंधी में उनको शिकस्त का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस में शामिल होने से पहले अजय राय समाजवादी पार्टी में थे। इससे पहले वो भाजपा में थे। अजय राय 2012 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे।इनके अलावा इस सीट पर अपना दल (कमेरावादी) से गगन प्रकाश, राष्ट्रीय समाजवादी जन क्रांति पार्टी के पारस नाथ केशरी, युग तुलसी पार्टी के उम्मीदवार कोली शेट्टी शिवकुमार और दो निर्दलीय उम्मीदवार संजय कुमार तिवारी और दिनेश कुमार यादव चुनावी मैदान में हैं। वाराणसी में लोकसभा चुनाव के 7वें चरण में 1 जून को मतदान होगा।

Tags: PM MODI

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस