प्रायोगिक शिक्षा की संपूर्णता के लिए औद्योगिक भ्रमण जरूरी : प्रो.वन्दना सिंह

प्रायोगिक शिक्षा की संपूर्णता के लिए औद्योगिक भ्रमण जरूरी : प्रो.वन्दना सिंह

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यवसाय प्रबंध विभाग के बी.बी.ए. के छात्रों का औद्योगिक भ्रमण को कुलपति प्रोफेसर वन्दना सिंह ने शुभकामनाएं देते हुए बुधवार को रवाना किया।इस मौके पर कुलपति ने कहा कि शिक्षा केवल कक्षाओं में ग्रहण नहीं होती। सैद्धांतिक शिक्षा को पूर्ण करने के लिए प्रायोगिक शिक्षा जरूरी है। औद्योगिक भ्रमण प्रायोगिक शिक्षा पूर्ण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि अपने भ्रमण में व्यवसाय प्रबंध के औद्योगिक क्षेत्र में नवीनतम आचरण एवं नवाचार को सीखें जिससे वे कुशल प्रबंधक बन सके।

व्यवसाय प्रबंध विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.मुराद अली ने कहा कि विभाग ऐसे औद्योगिक भ्रमण नियमित रूप से आयोजित करता है, जिससे व्यवसाय प्रबंध के विद्यार्थियों को व्यवसाय जगत के बारे में नये दृष्टिकोण से अध्ययन करने का अवसर मिलता है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार छात्रों के वोकेशनल पाठ्यक्रमों को औद्योगिक जगत से जोड़ा गया है।उन्होंने बताया कि विद्यार्थी दिल्ली, मानेसर, बहादुरगढ़ आदि के औद्योगिक इकाइयों का भ्रमण करेंगे और उसके आधार पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे। इस अवसर पर डॉ. सुनील कुमार,डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ.प्रमोद कुमार कौशिक, राजेंद्र सिंह, मोहित सिंह भाटिया, समरीन तबस्सुम एवं बी.बी.ए. के विद्यार्थी उपस्थित रहे।


Tags: Jaunpur

About The Author

Latest News

देश के 19 राज्यों में चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट देश के 19 राज्यों में चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट
नई दिल्ली, 16 जुलाई। इस समय उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वोत्तर, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में मूसलाधार बारिश और बाढ़ से...
डब्ल्यूबीबीएल: वेस्टइंडीज की कप्तान हेले मैथ्यूज की मेलबर्न रेनेगेड्स में वापसी
 बार्बी डॉलक्या आपने पहचाना कौन हैं वो एक्ट्रेस?
 मुठभेड़ में सेना के एक अधिकारी समेत पांच जवान घायल 
करणी सेना ने अपने जिला अध्यक्ष युवा शक्ति का धूमधाम से बनाया जन्मदिन
मुंबई एक्सप्रेस हाईवे के पास बस-ट्रैक्टर की टक्कर, पांच की मौत
सेना और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, एक अधिकारी समेत चार जवान शहीद