पहले सप्ताह में ही गर्मी का कहर 

पहले सप्ताह में ही गर्मी का कहर 

मौसम: मई के पहले सप्ताह में ही गर्मी ने कहर दिखाना शुरू कर दिया है और तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली-एनसीआर में 5 मई को साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. रविवार को अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री अधिक था.

दिल्ली में मंगलवार को कैसा रहेगा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. विभाग ने साथ ही रात में 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी और तूफान आने का भी अनुमान जताया है. आईएमडी ने बताया कि राजधानी में मंगलवार को तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है. दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 और 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

मणिपुर समेत नॉर्थ ईस्ट में भारी बारिश की चेतावनी

मणिपुर में मौसम काफी खराब है और कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण तबाही मची है. बारिश के चलते सभी स्कूल और कॉलेज मंगलवार को बंद हैं. तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई, जिससे बड़ी संख्या में घरों, स्कूलों और वाहनों सहित अन्य इमारतों को नुकसान पहुंचा है. तेज हवा से पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला मौसम की स्थिति से उत्पन्न खतरों के खिलाफ एहतियाती उपाय के रूप में लिया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मंगलवार तक मणिपुर समेत कई पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

झारखंड में बारिश से बदला मौसम का मूड

झारखंड में कई जिलों में बारिश के बाद मौसम का मूड बदल गया है और तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग ने रांची समेत कई अन्य जिलों में बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही विभाग ने वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. राज्य में सोमवार को सबसे अधिक तापमान सरायकेला में दर्ज किया गया, जहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री रहा. मंगलवार को बारिश और तेज हवाओं की वजह से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा.

बिहार में गर्मी से जल्द मिलेगी राहत

बिहार में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को जल्द राहत मिलेगी. आज  से लेकर 11 मई  तक कई जिलों में बारिश हो सकती है. इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है और बताया है कि मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ तेज हवा भी चलेगी. मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश के पूर्वानुमान के साथ ही 40 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है. इस वजह से तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

राजस्थान में आसमान से बरसने लगी तपन
राजस्थान में गर्मी ने प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है और आसमान से तपन बरसने लगी है. इस वजह से तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अधिकतम तापमान 37 से 42 डिग्री के बीच पहुंच गया है. भरतपुर, वनस्थली, धौलपुर, करौली और फलोदी का अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. अलवर, पिलानी, फतहपुर, बाड़मेर, जोधपुर, चूरू, गंगानगर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री से अधिक है. जालौर, जैसलमेर, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, कोटा, जयपुर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास है. बीकानेर और जोधपुर संभाग में 10 मई तक लू और हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है.

 

Tags: mausam

About The Author

Latest News

डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न डीएम की अध्यक्षता व निर्देशन में जनपद की तीनों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) 22 जुलाई। डीएम इन्द्र विक्रम सिंह के निर्देशन में जनपद की तीनों तहसील में प्रत्येक माह...
एटम बम से खतरनाक साइबर अटैक : प्रकाश सिंह
द हंस फाउंडेशन ने नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज चन्द्रपुरी में हंस वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया
कांवड मार्ग पर दुकानों पर नाम लिखने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक : इंद्रजीत सिंह टीटू
जाम से निजात हेतु एसडीएम ने सीओ को भेजा पत्र
निस्तारण में लापरवाही क्षम्य नही : अपर जिलाधिकारी
बकाया मूल्यांकन पारिश्रमिक का भुगतान एक सप्ताह में कर दिया जाएगा-डीआईओएस