फादर ऑफ इकोनॉमिक्स थे आंबेडकर: डॉ.बालू 

केजीएमयू में डॉक्टरों ने मनाई डॉ.आंबेडकर जयंती

फादर ऑफ इकोनॉमिक्स थे आंबेडकर: डॉ.बालू 

लखनऊ। डॉ.भीमराव आंबेडकर भारतीय संविधान के जनक होने के साथ देश के फादर ऑफ इकोनॉमिक्स भी थे। जब भारत अंग्रेजों का गुलाम था,तब डॉ.भीमराव आंबेडकर ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पीएचडी की।  उन्होंने इट्स ओरीजन एण्ड इट्स सोल्यूशन विषय पर शोध किया। पौंड स्टर्लिंग वैल्यू अधिक है, जबकि भारतीय सोने की कीमत काफी कम। यानी की भारतीय सोना काफी सस्ते में लिया जा रहा था।
 
इससे देश के लोगों का नुकसान हो रहा था। यह बातें रविवार को केजीएमयू में आयोजित डॉ.भीमराव आंबेडकर जयंती कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रिजर्व बैंक के रीजनल डायरेक्टर डॉ. बालू के  चप्पा ने कही। उन्होंने बताया कि पौंड स्टर्लिंग की कीमत अधिक होने से भारतीय व्यापारियो और उद्योग से जुड़े लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ रह था। इसके पीछे की वजह पौंड स्टर्लिंग और गोल्ड का एक्सचेंज रेट में बहुत अंतर था। इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि एक्सचेंज रेट कैसा होना चाहिए।
 
इसलिए डॉ.भीमराव आंबेडकर को फॉदर ऑफ इकोनॉमिक्स ऑफ  इंडिया भी कहा जाता है। वहीं कार्यक्रम के दौरान कार्यवाहक कुलपति प्रो.अमिता जैन ने कहा कि डॉ.भीमराव आंबेडकर विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, और समाजसुधारक थे। उनके जीवन से हमें सीख लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम अपने जिम्मेदारियों को लेकर जागरुक रहेंगे, तभी जो पीछे रह गये हैं, उनको आगे बढ़ाने में मदद कर सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जिससे शिक्षा का अधिकार छीन लिया गया, समझो उससे सबकुछ छीन लिया गया।
 
पद्मश्री डॉ.एसएन कुरील ने बताया कि जिस तहर हमारे पांच अधिकार है, ठीक उसी तरह हमारे 11 कर्तव्य भी हैं। अधिकारों से ज्यादा हमें अपने कर्तव्यों की जानकारी होनी चाहिए। वहीं प्रो.एसपी जैसवार ने कहा कि महिलाओं के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है,समाजिक व्यवस्था सुधारने के लिए महिलाओं को शिक्षा के साथ सामाजिक भागीदारी में भी आगे रहना चाहिए। कार्यक्रम का आयोजन प्रो हरिराम द्वारा कराया गया।
 
इस अवसर पर डीन डेंटल प्रो.आरके पाटिल, प्रो.जीके सिंह, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो.आरएस.कुशवाहा, डॉ. सुधीर सिंह, डॉ. रिद्धी जयसवाल, प्रो.पूरनचंद, प्रो.विजय कुमार, प्रदीप गंगवार समेत भारी तादात में डॉक्टर, कर्मचारी, स्टूडेंट उपस्थित रहे। इसके पश्चात एमबीबीएस छात्रों द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता एवं क्विज में प्रस्तुति दी।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News