शाही ईदगाह स्थल ही श्री कृष्ण की जन्मभूमि!

हिंदू पक्ष ने HC में पुरातात्विक साक्ष्यों का हवाला देकर किया दावा

शाही ईदगाह स्थल ही श्री कृष्ण की जन्मभूमि!

प्रयागराज: श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में मंदिर पक्ष की ओर से दावा किया गया है कि शाही ईदगाह स्थल ही श्री कृष्ण की जन्मभूमि है. सुप्रीम कोर्ट की अधिवक्ता रीना एन सिंह ने एएसआई की रिर्पोट का हवाला दिया गया. उनका कहना था कि एएसआई की जांच में पुरातात्विक खनन के दौरान ईदगाह के अंदर स्थित कुएं से श्रीकृष्ण के मूल गर्भगृह के मंदिर की आठ फुट की चौखट मिल चुकी है. उस चौखट के आगे के भाग पर नक्काशी की हुई है. चौखट के पीछे के भाग में ब्राह्मी लिपि में अंकित है कि यह भगवान वासुदेव का महास्थान है. यह चौखट मथुरा के सरकारी म्यूजियम में रखी हुई है.

सुप्रीम कोर्ट की वकील ने मंदिर पक्ष की ओर से कई प्रमाणिक संदर्भों का उल्लेख किया. कहा कि खनन में राधा-कृष्ण की मूर्तियों के अवशेष भी मिले हैं. साथ ही कहा कि इस मामले में लिमिटेशन एक्ट व वक्फ एक्ट लागू नहीं होते हैं.

वहीं, अधिवक्ता अनिल कुमार सिंह ने अपनी दलील में कहा कि एएसआई अधिनियम 1904 के अंतर्गत विवादित स्थल अनुरक्षित है, जो आज तक विद्यमान है. इस कारण यह उपासना स्थल अधिनियम के तहत नहीं आता है. पुरातात्विक साक्ष्यों के आधार पर कंस कारागार को आंशिक रूप से परिवर्तित कर वहां उपस्थित विग्रहों को हटाकर उसे शाही ईदगाह के रूप में उपयोग किया जाने लगा. एएसआई से सर्वेक्षण कराने पर वहां साक्ष्य मिल जाएंगे।

सुनवाई के लिए अगली तिथि 15 मई निर्धारित की गई है। श्रीकृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट के अधिवक्ता हरेराम त्रिपाठी, अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह, अधिवक्ता विनय शर्मा, राणाप्रताप सिंह, विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वरिष्ठ अधिवक्ता तसनीम अहमदी सहित अन्य अधिवक्ता पक्ष रखने के लिए मौजूद रहे.

 

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

ईरान के राष्ट्रपति का विमान दुर्घटनाग्रस्त ईरान के राष्ट्रपति का विमान दुर्घटनाग्रस्त
नई दिल्ली। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और उनके विदेश मंत्री को ले जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसा...
चौथी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान
दुष्कर्म करने के मामले मे वाँछित अभियुक्त को किया गिरफ्तार
महिला थाना द्वारा 03 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
, मुख्यमंत्री के आगमन के दृष्टिगत एसपी द्वारा रैली स्थल का निरीक्षण कर लिया गया जायजा
मीडिया में विज्ञापन प्रकाशित कराने हेतु एमसीएमसी कमेटी से लेनी होगी अनुमति- डीईओ।
प्रेक्षक द्वारा माकपोल का किया गया स्थलीय निरीक्षण, दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश।