छात्रों को भ्रमण हेतु डीएम ने हरी झण्डी दिखा कर किया रवाना।

छात्रों को भ्रमण हेतु डीएम ने हरी झण्डी दिखा कर किया रवाना।

संत कबीर नगर, 02 दिसम्बर 2023(सू0वि0)। जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर ने जिला विज्ञान क्लब द्वारा जनपद के 15 विद्यालयों के 120 विद्यार्थियों को के0आई0पी0एम0 गीड़ा तथा बालाजी बेकर्स प्राइवेट लिमिटेड गीडा, गोरखपुर के भ्रमण हेतु वाहन को हरी झंडी दिखाकर विद्यार्थियों को रवाना किया। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक सदीप चौधरी, जिला समन्वयक जिला विज्ञान केन्द्र/प्रधानाचार्या राजकीय बलिका विद्यालय बघौली निशा यादव उपस्थित रहे।
    टेक्निकल कैंपस में बच्चों ने मैकेनिकल लैब, इलेक्ट्रिकल लैब, लैंग्वेज कनवर्टर लैब, बोटैनिकल गार्डन इनोवेशन सेल फार्मेसी लैब कंप्यूटर साइंस लैब आदि का भ्रमण किया तथा मैनेजिंग डायरेक्टर ने सेमिनार हॉल में बच्चों को संबोधित किया। उसके पश्चात बालाजी बेकर्स प्राइवेट लिमिटेड में विद्यार्थियों ने बिस्किट तथा कैन्डी बनाने की प्रक्रिया को भौतिक रूप से देखा तथा सीखा उमेश्वर श्रीवास्तव ने बच्चों को भी काफी प्रभावशाली ढंग से फैक्ट्री का भ्रमण कराया। बच्चे काफी खुश और उत्साहित रहे। उन्होंने कहा कि ऐसे भ्रमण से बच्चों की साइंस एवं टेक्नोलॉजी के प्रति रुचि उत्पन्न होती है वह करीब से मशीनों को तथा विभिन्न प्रकार की तकनीकी को देखा और समझा। 
    जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा इस प्रकार के भ्रमण से बच्चों में वैज्ञानिक अभिरुचि को बढ़ावा मिलता है तथा जिला समन्वयक ने कहा कि विद्यार्थी काफी उत्साहित होते है और उन्हें बिना किसी प्रकार के लैब तथा विभिन्न प्रक्रियाओं को जानने और समझने का भी अवसर मिलता है।
    इस अवसर पर सह समन्वयक अभिषेक सिंह, दीपक सिंह, सिद्धार्थ, ओम प्रकाश पाण्डेय, साधना सिंह, नीलम राय सहित शिक्षक, छात्र/छात्राएं आदि उपस्थित रहे। 

Tags:

About The Author

Latest News