दक्षिण अफ्रीका के खदान में लिफ्ट टूटने से 11 मजदूरों की मौत, 75 घायल

दक्षिण अफ्रीका के खदान में लिफ्ट टूटने से 11 मजदूरों की मौत, 75 घायल

जोहानिसबर्ग। भारत में मंगलवार को जहां सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को जहां 17 दिन बाद सुरक्षित निकाला गया वहीं दक्षिण अफ्रीका के एक खदान में लिफ्ट टूटने से हुए हादसे में 11 मजदूरों की मौत हो गई है और 75 घायल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के रस्टनबर्ग में प्लेटिनम की खदान में मजदूरों को नीचे उतारने के दौरान एक लिफ्ट के अचानक टूटकर 650 फीट नीचे गिर गई। इस हादसे में 11 श्रमिकों की मौत हो गई और 75 घायल हैं। घायल श्रमिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इंपाला प्लेटिनम होल्डिंग्स (इम्प्लांट्स) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निको मुलर ने कहा कि यह उनकी कंपनी के इतिहास का सबसे भयावह दिन है। लिफ्ट अचानक से गिरने के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू हो गई है।

मुलर ने कहा कि हादसे के समय सभी खदान कर्मचारी लिफ्ट में ही थे। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका प्लेटिनम का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। इससे पूर्व 2022 में खनन ध्दुर्घटनाओं में 49 लोगों की मौत हुई थी।चीन के कोयल खदान दुर्घटना में 11 की मौत चीन के उत्तर-पूर्वी हेइलोंगजियांग प्रांत में मंगलवार को एक कोयला खदान में चट्टान फटने से 11 खननकर्मियों की मौत हो गई। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, खदान का संचालन करने वाली शुआंग्यशान कोल कंपनी पर सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के लिए पूर्व में 10 बार जुर्माना लगाया जा चुका है। इससे पहले सितंबर में खदान में आग लगने से 16 लोगों की मौत हो गई थी।

Tags:

About The Author

Latest News

 राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत
जयपुर । पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को जयपुर से धौलपुर के लिए ट्रेन से रवाना हुए। वे आज कांग्रेस...
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुरैना जिले से करेगी मप्र में प्रवेश
Lok Sabha : बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे युवराज सिंह
गुप्त सूचना पर मोरेह के एलोरा होटल के सामान्य क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया
मौसम विभाग के अनुसार इस साल उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की संभावना…
दिल्ली आबकारी घोटालाः वाईएसआर कांग्रेस सांसद के बेटे राघव मगुंटा को सहकारी गवाह बनने की अनुमति
एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना