जनसहभागिता के बिना गांव व पंचायत का विकास नहीं संभव : हेमंत कुमार

जनसहभागिता के बिना गांव व पंचायत का विकास नहीं संभव : हेमंत कुमार



अलीगढ़। विकास खण्ड इगलास के सभागार में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजनान्तर्गत पी०आर०आई एवं एस०एच०जी कन्वर्जन हेतु ग्राम प्रधान एवं सक्रिय स्वयम सहायता समूह सदस्यों का दो दिवसीय अनावासीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ ग्राम प्रधानों व सक्रिय स्वयम सहायता समूह सदस्यों ने समूहिक रूप से माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित करके किया।
     मंडल पंचायत  डी०आई०पी०एम  हेमंत कुमार ने सभी प्रतिभागियों से कहा की अगर आप गांव व पंचायत के समग्र विकास चाहते है तो इसके लिए आपको योजना बनानी होगी व अपने क्षेत्र में जनसहभागिता करानी होगी इसी हेतु से यह प्रशिक्षण पंचायत द्वारा आयोजित हो रहा है।
   इस प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के रूप में अरविंद सक्सेना व लोकेन्द्र मिश्रा रहे।अपने सत्र को लेते हुए ग्राम पंचायत विभाग लखनऊ से सूचीबद्ध मास्टर ट्रेनर अरविंद सक्सेना ने प्रतिभागियों को पंचायती राज व्यवस्था में ग्राम पंचायत की भूमिका एवं उत्तरदायित्व, ग्राम सभा,पंचायत,समितियां,ग्राम सचिवालय, सतत विकास लक्ष्यों का स्थानीकरण,ई ग्राम स्वराज पर कार्य योजना अपलोड करने हेतु आवश्यक चरण व सावधानी आदि पर विस्तार से समझाया।
   मास्टर ट्रेनर पंचायत लोकेन्द्र मिश्रा ने प्रतिभागियों के पूर्व ज्ञान को जांचने के बाद  सरल भाषा में सभी प्रतिभागियों को ग्राम पंचायत विकास योजन कैसे बनाए,स्वयम सहायता समूह की अवधारणा, गठन, एवं दायित्वों ,सामूहिक प्रयास का महत्व,सतत विकास लक्ष्यों का स्थानीकरण,एल०एस डी आधारित ग्राम पंचायत विकास योजना तथा इसको बनाने की प्रक्रिया आदि को विस्तार से बताया व समझाया।
   सहयोगी प्रशिक्षक भू प्रकाश शर्मा ने अन्त में  सभी प्रतिभागियों का इस प्रशिक्षण में गंभीरता से सहभाग करने हेतु धन्यवाद व्यक्त किया।

27 nov, photo no 108

Tags:

About The Author

Latest News

 राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत राहुल की न्याय यात्रा के लिए ट्रेन से धौलपुर रवाना हुए अशोक गहलोत
जयपुर । पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को जयपुर से धौलपुर के लिए ट्रेन से रवाना हुए। वे आज कांग्रेस...
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुरैना जिले से करेगी मप्र में प्रवेश
Lok Sabha : बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे युवराज सिंह
गुप्त सूचना पर मोरेह के एलोरा होटल के सामान्य क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया
मौसम विभाग के अनुसार इस साल उत्तर और मध्य भारत में मार्च से ही लू चलने की संभावना…
दिल्ली आबकारी घोटालाः वाईएसआर कांग्रेस सांसद के बेटे राघव मगुंटा को सहकारी गवाह बनने की अनुमति
एफआईयू ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाया 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना