नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के द्वारा पटना में आयोजित माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कार्यक्रम का लाइव वेबकास्टिंग कार्यक्रम का आयोजन

नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर बिहार सरकार के द्वारा पटना में आयोजित माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कार्यक्रम का लाइव वेबकास्टिंग कार्यक्रम का आयोजन

सीतामढ़ी। नशा मुक्ति दिवस पर माननीय मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लाइव  वेबकास्टिंग स्थानीय परिचर्चा भवन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा, माननीय सदस्य बिहार विधान परिषद श्रीमती रेखा कुमारी,पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी, जिला भुअर्जन पदाधिकारी उत्पाद अधीक्षक  सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में छात्र-छात्राएं एवं महिलाओ ने भी अपनी उपस्थिति को सुनिश्चित किया। पटना में आयोजित कार्यक्रम का सीधा  प्रसारण किया गया जिसे परिचर्चा भवन में उपस्थित जिलाधिकारी समेत सभी पदाधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देखा। मौके पर स्कूली छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिन छात्र-छात्राओं ने पेंटिंग , निबंध एवं भाषण  प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था उनको प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर देकर सम्मानित किया। 
 
25 नवंबर 2023 को सीतामढ़ी उच्च विद्यालय डुमरा में चित्रांकन, निबंधन एवं भाषण प्रतियोगिता के आयोजन का पुरस्कार वितरण आज परिचर्चा भवन में किया गया।
 
     *चित्रांकन प्रतियोगिता* 
1. अनुष्का कुमारी, कमला बालिका उच्च विद्यालय डुमरा, कक्षा दशम के द्वारा विषय :- नशा का जो हुआ शिकार उजरा उसका घर-परिवार। (प्रथम स्थान)
 
2. अनुष्का प्रिया कमला बालिका उच्च विद्यालय डुमरा कक्षा दशम के द्वारा विषय :- नशा मुक्त बिहार  (द्वितीय स्थान) 
 
3. सुजीता कुमारी कमला बालिका उच्च विद्यालय डुमरा कक्षा दशम के द्वारा विषय :-  नशा का जो हुआ शिकार उजरा उसका घर परिवार। (तृतीय स्थान)
 
         *निबंध प्रतियोगिता*
 
1. दिव्या भारती कमला बालिका उच्च विद्यालय डुमरा कक्षा दशम के द्वारा विषय :- नशा मुक्त बिहार (प्रथम स्थान)
 
2. दिलकश अहमद, सीतामढ़ी उच्च विद्यालय डुमरा कक्षा दशम, नशा मुक्त बिहार (द्वितीय स्थान)
 
3.आयुष कुमार श्री मथुरा उच्च विद्यालय डूमरा, सीतामढ़ी कक्षा दशम, विषय नशा मुक्त समाज, जीवन की पहली प्राथमिकता। (तृतीय स्थान)
 
          *भाषण प्रतियोगिता* 
 
1. दिव्या भारती,  कमला बालिका उच्च विद्यालय डूमरा कक्षा दशम, विषय :- नशा मुक्त बिहार। (प्रथम स्थान)
 
2. आदित्य राज, श्री लक्ष्मी उच्च विद्यालय सीतामढ़ी, कक्षा दशम विषय :- नशा मुक्त बिहार। (द्वितीय स्थान)
 
3. अमन कुमार, श्री मथुरा उच्च विद्यालय सीतामढ़ी, कक्षा दशम। (तृतीय स्थान)
 
सांत्वना पुरस्कार :- अमित कुमार श्री लक्ष्मी उच्च विद्यालय, सीतामढ़ी।
 
  *26 नवंबर 2023 संविधान दिवस के अवसर पर भारत का संविधान उधेशिका एवं निष्ठा शपथ ग्रहण कार्यक्रम।*
 
 जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा ने  उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई।
 
उन्होंने उपस्थित पदाधिकारियों कर्मियों को संविधान के प्रस्तावना की मूल आत्मा को अपनाने का आह्वान किया। उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने संविधान के प्रस्तावना का शपथ ग्रहण कर संविधान के प्रति अपने दायित्व दायित्व निर्वाहन की शपथ ली।
 
 जिलाधिकारी द्वारा भारतीय संविधान की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई।उन्होंने कहा कि *नागरिकों के बीच संवैधानिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए 26 नवंबर को प्रति वर्ष संविधान दिवस मनाया जाता है। भारतीय संविधान कई मायनों में विश्व के अन्य देशों के संविधान से अलग है लेकिन विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान होना इसे अन्य देशों से बेहद अलग बनाता है*।
 
 
 

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News