राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवैध कट, बढती दुर्घटनाएं

संजय कुमार पाण्डेय, उपजिलाधिकारी पुवायां

बंडा/शाहजहांपुर। सडकों पर बने अवैध कट दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी जानलेवा अवैध कट बनाए जा रहे हैं। बंडा के पुवायां रोड पर नेशनल हाईवे 730 पर बने डिवाइडरों को हटा दिया गया। जिससे सड़क पर हादसे की आशंकाएं बढ़ गई है। भाकियू के सत्यवीर सिंह का आरोप है कि जिंदल फिलिंग स्टेशन के स्वामी दिनेश जिंदल ने अपनी सुविधा के लिए हाईवे पर अवैध कट बना  दिए हैं। उन्होंने  मामले की शिकायत अधिशाषी अभियंता बरेली को पत्र भेजकर की है। दरअसल राष्ट्रीय राजमार्ग 730। के निर्माण के दौरान नगर के पुवायां और पूरनपुर रोड पर यातायात सुगम बनाने के लिए नियमानुसार डिवाइडर लगाए गए थे।

लेकिन कुछ दिन पहले पुवायां ऱोड पर जिंदल फिलिंग स्टेशन के सामने के डिवाइडर को हटा कर अवैध कट बना दिया गया है। पुवायां रोड की व्यस्तता इतनी है कि प्रतिदिन में सैकड़ों वाहनों गुजरना होता है। हाइवे होने के कारण वाहन भी तेज गति से चलते हैं। और इन वाहन चालकों को अवैध कट की जानकारी नहीं होती। अवैध कट होने से दुर्घटनाएं होने से इंकार नहीं किया जा सकता। ज्यादा लंबा रास्ता तय न करना पड़े इसके लिए अवैध कट को बनाया गया है। लेकिन अवैध कट से मार्ग पार करने की कोशिश में हादसा होने का पूरा खतरा बना हुआ है।

अवैध कट बनाने से मौके पर सड़क भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। सरकार के बेहतर सड़क परिवहन व्यवस्था के दावों को चुनौती देते हुए अवैध कट बनाने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। सत्यवीर सिंह ने बताया कि जिंदल फिलिंग स्टेशन के स्वामी ने बिना किसी अनुमति के राष्ट्रीय राजमार्ग की संपत्ति को अपनी निजी संपत्ति समझकर डिवाइडरो को हटा कर अवैध कट बना दिया है। उन्होंने कहा कि जानलेवा अवैध कट बंद कराया जाए, जिससे हादसों पर विराम लग सके, और कट बनाने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। ‘‘अवैध कट के बारे में जानकारी की जायेगी, उसके बाद जांच कर कार्रवाई की जायेगी। 

About The Author

Latest News