राष्ट्रीय उच्च पथ निर्माण कार्य में देरी पर सांसद ने केंद्रीय मंत्री से की मुलाकात

  राष्ट्रीय उच्च पथ निर्माण कार्य में देरी पर सांसद ने केंद्रीय मंत्री से की मुलाकात

जमुई। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से सांसद दिनेश चन्द्र यादव ने मुलाकात कर विदुपुर दलसिंहसराय सिमरी बख्तियारपुर उदाकिशुनगंज पूर्णिया पथ का ग्रीनफील्ड योजना अन्तर्गत डीपीआर में विलम्ब होने, एनएच 107 के निर्माण के लिए मंत्रालय द्वारा बार-बार समय-सीमा निर्धारित करने के बावजूद कार्य पूर्ण नहीं होने एवं एनएच 106 में कोसी नदी पर ब्रिज के कार्य धीमी गति से होने के साथ फुलौत से उदाकिशुनगंज-20 किमी पथ के कार्य में भी शिथिलता एजेंसी द्वारा बरतने की शिकायत की।

यादव ने कहा कि एनएचएआई ने 28 फरवरी, 2023 को विदुपुर दलसिंहसराय सिमरी बख्तियारपुर उदाकिशुनगंज पूर्णियां पथ का डीपीआर बनाने का आदेश कंस्लटेंट मेसर्स लाइन इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स प्रा. लि., मेसर्स एलिटनांक कंस्लटेंटिग ईजीरियिग इंक एंड इन एशोसियेशन बिथ मेसर्स लाइन इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स प्रा. लि. को दिया था लेकिन डीपीआर बनाने में काफी विलम्ब हो रहा है। एनएच-107 का निर्माण कार्य 5 वर्षों से अधिक समय से चल रहा है लेकिन अब तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ है।

कार्य की शिथिलता को देखने से लगता है कि कार्य पूर्ण होने में और कुछ वर्ष लग जाएंगे। इस पथ में आरओबी सिमरी बख्तियारपुर, सहरसा सर्वा-ढ़ाला, मठाही, मधेपुरा, दीनापट्टी हॉल्ट,मीरगंज चौक का आंशिक कार्य करके छोड़ दिया गया है। अंडर पास-सोनवर्षा राज, बैजनाथपुर चौक एवं भर्राही में स्ट्रेक्चर का कार्य तो हो गया लेकिन एप्रोच नहीं बनाया जा रहा है।

बाईपास-मठाही एवं सहरसा-पड़ी में आंशिक कार्य करके छोड़ दिया गया है। एनएच-106 के उदाकिशुनगंज से विहपुर के बीच कोसी नदी पर पुल एवं फुलौत से उदाकिशुनगंज-20 किमी पथ का निमार्ण मार्च 2024 तक पूर्ण होने का लक्ष्य था लेकिन कार्य की धीमी गति के चलते लगता है कि कार्य पूर्ण होने में और कई वर्ष लगेंगे।

सांसद की शिकायत पर गडकरी ने विभागीय पदाधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्हें निर्देश दिया कि विदुपुर-दलसिंहसराय-सिमरी बख्तियारपुर-उदाकिशुनगंज-पूर्णियाँ पथ का शीघ्र डीपीआर तैयार करने की चेतावनी कंसल्टेंट को दिया जाय। साथ ही एनएच-107 का कार्य जून 2024 तक हर हालत में पूरा कराया जाय। एनएच-106 उदाकिशुनगंज-विहपुर पथ से संबंधित एनएचएआई के पदाधिकारी एवं एजेंसी की बैठक उनके यहां बुलाने का निर्देश दिए।
 

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News