जीवन मैं हर कदम पर हैं प्रतियोगिताएं - रामनाथ गुप्त

छात्र तनावमुक्त होकर दें परीक्षा - गोविन्द सिंह

जीवन मैं हर कदम पर हैं प्रतियोगिताएं - रामनाथ गुप्त

बस्ती - सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग में आज कक्षा द्वादश के छात्रों के लिए आशीर्वचन समारोह का आयोजन हुआ। शिशु शिक्षा समिति गोरक्ष प्रांत के  मंत्री रामनाथ गुप्त कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। मंच पर सरस्वती शिशु मंदिर रामबाग के प्रधानाचार्य भानु प्रताप त्रिपाठी के साथ विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य गोविन्द सिंह की भी गरिमामयी उपस्थिति रही। इस दौरान छात्रों को सफलता के टिप्स दिए गए। संगीत टोली के भैयाओं के साथ विद्यालय के आचार्य उमेश पाण्डेय ने मार्मिक विदाई गीत प्रस्तुत किया।
विद्यालय के प्रधानाचार्य गोविन्द सिंह ने कहा कि जीवन में किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानना चाहिए। उन्होंने बताया कि दूसरों को देखकर अपना उद्देश्य और लक्ष्य तय न करें। परीक्षा के दौरान विद्यार्थी को तनावमुक्त रहने का प्रयास रहना चाहिए। इसके लिए सतत परिश्रम की आवश्यकता होती है, क्योंकि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। उन्होंने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की और उन्हें शिक्षा के साथ संस्कारों से जुड़े रहने की सीख दी।
अपने संबोधन में शिशु शिक्षा समिति गोरक्ष प्रांत के मंत्री और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामनाथ गुप्त ने कहा कि जीवन में किसी भी दशा में नकारात्मक विचार मन में नहीं लाना चाहिए।जीवन मैं हर कदम पर प्रतियोगिताएं हैं। यदि आपने यह तय कर लिया है की जीवन में हमेशा ही आगे बढ़ाना है, तो आपको कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम के जीवन से प्रेरणा लेने की सलाह दी।
वरिष्ठ आचार्य विनोद सिंह, राजीव श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि आपने यहां से जो अच्छा सीखा है, उसे जीवन में अपनाएं। छात्रों को बोर्ड परीक्षा के मानकों को ध्यान में रखते हुए तैयारी करनी चाहिए। परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचने का ध्यान रखें। प्रवेश पत्र अवश्य ही लेकर जाएं। इस अवसर पर  छात्रों को स्मृतिचिन्ह भी प्रदान किए गए।
कार्यक्रम में उप प्रधानाचार्य विजय प्रताप पाठक, हरिश्चंद्र वर्मा, डॉ. राजन श्रीवास्तव, सन्दीप सिंह बघेल, रमेश सिंह, हरिवंश शुक्ल, चंद्रमणि पाण्डेय, रणजीत सिंह, अम्बिकेश्वर दत्त ओझा, मिथिलेश पाल, डॉ. उपेन्द्र नाथ द्विवेदी, प्रदीप गुप्ता, अश्विनी कुमार पांडेय, अंकित कुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे।21

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News