महा उत्सव सोमवार से शुरू: गणपति निमंत्रण से होगी विवाह की शुरुआत

महा उत्सव सोमवार से शुरू: गणपति निमंत्रण से होगी विवाह की शुरुआत

जयपुर। रामचंद्र जी मंदिर चांदपोल में सोमवार से राम जानकी विवाह महा उत्सव हर साल की तरह धूमधाम से मनाया जाएगा। विवाह की शुरुआत गणपति निमंत्रण से होगी जिसमें श्री राम विवाह के बधाई पद गाये जाएंगे। जिसके बाद मंगलवार को श्री ठाकुर जी जनकपुर जायेंगे। वहां नगर भ्रमण उत्सव मनाया जाएगा।इसके बाद गौरी पूजन, धनुष यज्ञ, सगाई, तिलक, मेहंदी उत्सव मनाए जायेंगे। विवाह उत्सव का समय प्रतिदिन शाम 6 बजे से 9 बजे तक रहेगा। प्रति वर्ष श्री ठाकुर जी की बारात जाट के कुवे में स्थित हलकारा भवन से तैयार होकर बैंड बाजे एवं लवाजमे के साथ भारी तादाद में भक्तजनों के साथ मंदिर पहुंचती है।

महंत नरेंद्र तिवाड़ी ने बताया कि हर साल की तरह इस वर्ष भी बारात की निकासी धूमधाम से की जाएगी। श्री राम जानकी विवाह उत्सव में सभी मनोरथ नगर दर्शन,पुष्प वाटिका प्रसंग ,धनुष यज्ञ,गौरी पूजन आदि पदों के माध्यम के बक्सर की सखियों द्वारा मिथिला पुर की पद्धति से मंदिर परिवार द्वारा किए जायेंगे। 3 दिसम्बर रविवार को कवर कलेवे का उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें श्री राम जी को जनकपुर वाले 56 भोग जिमाऐंगे। पश्चात जनकपुर से विदाई होगी और अवधपुर में उनका स्वागत किया जाएगा। सोमवार 4 दिसंबर को अयोध्या में दूल्हा -दुल्हन के आगमन के अवसर पर पैसारा मिजमानी उत्सव मनाया जाएगा।

ऑनलाइन कर सकेंगे विवाह उत्सव के दर्शन
महंत नरेन्द्र तिवाडी ने बताया कि श्री राम जानकी विवाह उत्सव में सभी भक्तों शाम 6 बजे से लेकर 9 बजे तक ऑनलाइन दर्शन कर पाऐंगे। मंदिर प्रशासन की तरफ से भक्तों को ऑन लाइन दर्शन करवाने की व्यवस्था भी की गई है।

Tags:

About The Author

Latest News

चार पेडों की होगी नीलामी जनपद न्यायाधीश चार पेडों की होगी नीलामी जनपद न्यायाधीश
पीलीभीत । जनपद न्यायाधीश के आदेश दिनांक 06.01.2024 के अनुपालन में समस्त पंजीकृत ठेकेदारों को सूचित किया जाता है कि...
डॉक्टर निकला गांजा तस्कर, 25  लाख रुपये कीमत का  गांजा बरामद
03 दिवसीय बहराइच महोत्सव का गेंदघर मैदान में हुआ रंगारंग शुभारम्भ 
महिला थाना द्वारा 02 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
भगवान तक पहुंचने के लिए उम्र को बाधक नहीं बनाना चाहिए- विद्याधर महाराज
छः दिवसीय मिशन शक्ति जागरूकता प्रशिक्षण सत्र का हुआ समापन
मोदी सरकार में महिलाओं को मिल रहा है पूरा सम्मान : संतोष गंगवार