विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 595.397 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंचा

एक सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में 5 अरब डॉलर से अधिक की बढ़ोतरी

विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 595.397 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंचा

नई दिल्ली। भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में एक बार फिर बढ़ोतरी होने की खबर आई है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ कर 595.397 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के साप्ताहिक सांख्यिकीय सप्लीमेंट (डब्ल्यूएसएस) के मुताबिक 17 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 5.077 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। इसके पहले यानी 10 नवंबर को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह में भारत का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 62.20 करोड़ डॉलर की गिरावट के सात 590.321 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था।

अक्टूबर, 2021 में देश का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के सर्वोच्च पर पहुंच गया था। इसके बाद 2022 से ही अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर जारी उथल-पुथल और तनाव भरे घटनाक्रमों के कारण वैश्विक दबाव के बीच रुपये की कीमत में तेज गिरावट आने का दौर शुरू हो गया था। ऐसी स्थिति में भारतीय रिजर्व बैंक को रुपये को सहारा देने के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के एक हिस्से का इस्तेमाल करना पड़ा था। इसकी वजह से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट भी आई।

आरबीआई के मुताबिक 17 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का स्वर्ण भंडार भी 52.5 करोड डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 46.042 अरब डॉलर का हो गया है। इसके साथ ही देश का स्पेशल ड्रॉइंग राइट भी 12 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी के साथ 18.131 अरब डॉलर हो गया है। इसके साथ ही साप्ताहिक सांख्यिकीय सप्लीमेंट में बताया गया है कि 17 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ भारत का रिजर्व 4.2 करोड डॉलर बढ़कर 4.833 अरब डॉलर हो गया है।

Tags:

About The Author

Latest News

Kushinagar : नफरत में चली गोली, एक युवक की हालत गंभीर Kushinagar : नफरत में चली गोली, एक युवक की हालत गंभीर
कुशीनगर। जनपद में शुक्रवार को कसया थाना क्षेत्र के ग्राम नादह गांव में आपसी रंजिश में चली गोली, एक युवक...
बैंक डकैती : कैशियर को गोली मारकर बैंक लूट का प्रयास,दोनों आरोपी गिरफ्तार
डिस्पोजेबल कप पर लगाने होंगे नाम वाले स्टीकर्स, ताकि कचरा कौन फैला रहा है पकड़ में आ सके!
जल जीवन मिशन की प्रगति के लिए एकजुट होकर करें कार्य - चौधरी
पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा उदयपुर का बाघदड़ा नेचर पार्क
कोडरमा में ढिबरा स्क्रैप मजदूर संघ का धरना 12वें दिन खत्म
25 हजार के कर्ज पर सूद में जुड़ गया पांच लाख, व्यापारी ने लगाई फांसी