नगर निगम के टॉयलेट व शौचालयों में गन्दगी कैसे बनेगा स्वच्छ स्मार्ट सिटी

नगर निगम के टॉयलेट व शौचालयों में गन्दगी कैसे बनेगा स्वच्छ स्मार्ट सिटी

IMG_20240124_112205
फ़िरोज़ाबाद, नगर निगम द्वारा अटल पार्क व सुभाष तिराहे के अलावा मुख्य चौराहो के समीप आम जन की सुविधा हेतु तोयलेट व शौचालयों का निर्माण कराया है। 
लेकिन उसमें सफाई के लिये कोई समुचित व्यवस्था नही कराई जाती है। जिसके कारण उसमे गन्दगी व बदबू के कारण उसमे जाना तो दूर उसके समीप से जाने पर मुँह व नाक को ढकना पड़ता है। नगर निगम ने हजारों रुपए खर्च कर अटल पार्क में आने वाली महिलायों व बच्चो और पुरुषों के लिये पिंक शौचालय व टॉयलेट बनबाया है। लेकिन उसमें गन्दगी के कारण उसके पास जाने पर दुर्गन्ध की बजह से लोग इसमे जाने से सकुचाते है। और उसके बाहर ही लघुशंका करने को मजबूर होते है।
नगर निगम के द्वारा लाखो रुपया नगर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिये खर्च किया जा रहा है। वही निगम के कर्मचारियों की अनदेखी के कारण इन जगहों की दुर्दशा हो रही है, चाहे वह जिला अस्पताल के बाहर बनी बाउंड्रीवाल पर बनाई गई सुन्दर पेंटिग का कार्य हो या टॉयलेट व शौचालय जो इस नगर के कुछ लोगो द्वारा की गई गन्दगी का शिकार होते देखा जा सकता है। जिसमे इन्ही लोगो के द्वारा शौचालयों  में  पानी की व्यवस्था के लिये लगवाई गयी टोंटियों को तोड़ देना, व दीवाल पर करवाई गई पेन्टिग पर व उसके आगे गन्दगी करना भी ऐसे लोगो ने अपना अधिकार समझकर नगर को गन्दा करने में भागीदारी निभाने में पीछे नही है।
वही अगर नगर निगम इन जगहों की देखरेख के लिये कर्मचारियों को तैनात कर दे, तो शायद नगर में सुन्दरता में अपनी अहम भूमिका अदा करने वाले टॉयलेट व शौचालय के अलावा दीवाल पेन्टिंग को साफ सुथरा बनाया जा सकता है।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
धमतरी।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल ने...
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान